scriptखाड़ी देशों में बढ़ी केरल नर्सों की मांग, छुट्टियां रद्द कर ड्यूटी जॉइन करने को कहा | Gulf and west asian country call kerala nurses to join their duty cancelled holiday | Patrika News

खाड़ी देशों में बढ़ी केरल नर्सों की मांग, छुट्टियां रद्द कर ड्यूटी जॉइन करने को कहा

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2020 12:38:49 pm

Kerala Nurses को लेकर West Asian Countries से आया बुलावा
कई नर्सों की छुट्टियां रद्द कर उन्हें Duty Join करने को कहा
अब तक अलग-अलग विमानों से 350 से ज्यादा नर्सों को भेजा जा चुका है

kerala nurse in demand

कोरोना संकट के बीच केरल नर्स की बड़ी मांग

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Corona pandemic ) के बीच देशभर में लॉकडाउन ( Lockdown ) का चौथा चरण लागू कर दिया गया है। 31 मई तक चलने वाले इस लॉकडाउन में केंद्र सरकार ( Central Govt ) राज्य सरकारों ( State govt ) को प्रदेश के हालातों के मुताबिक क्षेत्रों में छूट देने की बात कही है। इस बीच केरल ( Kerala ) की नर्सों ( Nurse ) की मांग एक बार फिर बढ़ गई है। खास तौर पर खाड़ी देशों ( Gulf Country ) से बड़ी संख्या नर्सों के लिए बुलावा आया है।
पिछले 10 वर्षों से सऊदी अरब ( Saudi Arab ) में काम कर रही एक नर्स सुजा वर्गीज, अपने लंबित काम की सूची को पूरा करने के लिए मार्च में पांच महीने की छुट्टी लेकर कोट्टायम ( Kottayam ) आई थीं। लेकिन कोरोना महमारी ने उनकी इस छुट्टी पर ब्रेक लगा दिया।
अस्पताल ने उसे तुरंत काम में शामिल होने का अनुरोध किया। और शनिवार को, वह 239 मेडिक्स में शामिल थीं, जिन्होंने कोचीन से सऊदी अरब के लिए एक विशेष उड़ान ( Special Flight ) भरी।
देश के कई राज्यों पर मंडरा रहा है चक्रवाती तूफान अंफन का खतरा, मौसम विभाग ने इन इलाकों के लिए जारी किया अलर्ट

इससे पहले गुरुवार को 219 चिकित्सा पेशेवरों, मुख्य रूप से नर्सों को लेकर एक अन्य उड़ान, सऊदी अरब के लिए रवाना हुई थी। पिछले सप्ताह 89 स्वास्थ्य कर्मचारियों ने संयुक्त अरब अमीरात के लिए उड़ान भरी। इस सप्ताह नर्सों को ले जाने वाली तीन और उड़ानों की उम्मीद है। दरअसल कोरोना संकट के बीच लगातार देश से नर्सों को पश्चिम एशियाई देशों से बुलावा आ रहा है।
कई खाड़ी देशों ने चिकित्साकर्मियों की छुट्टियां रद्द कर उन्हें तुरंत वापस ड्यूटी पर आने को कहा है। हालांकि इस बीच कुछ ऐसे अनुभवी भी हैं जिन्होंने अपनी नौकरी ही छोड़ दी।

चिकित्साकर्मियों की वापसी की सुविधा देने में शामिल एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा यह सच्चाई है कि केरल की नर्सों की दुनिया भर में सबसे अधिक मांग है। हाल में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमें संकटों को अवसरों में बदलना चाहिए।
खासतौर पर खाड़ी देशों से इन दिनों प्रशिक्षित नर्सों की काफी मांग है। अगर वे तैयार हैं तो देश को उन्हें जाने देना चाहिए। ”

उन्होंने कहा- “यह पहल भारत और मध्य पूर्व देशों के बीच संबंध और संकट के समय में एक-दूसरे का समर्थन करने की उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। कोविद संकट के दौरान सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा पेशेवरों को प्रदान करना हमारा कर्तव्य है, ”एस्टर डीएम हेल्थकेयर के प्रबंध निदेशक डॉ आजाद मूपेन ने कहा कि पिछले सप्ताह अपने प्रशिक्षित नर्सों में से 60 को यूएई भेजा।
nu.jpg
लॉकडाउन-4 की घोषणा के बाद सरकार का बड़ा फैसला, 31 मई तक जारी रहेगा कर्फ्यू

देश में 20 लाख रजिस्टर्ड नर्स
नर्सेज काउंसिल ऑफ इंडिया के मुताबिक 20 लाख पंजीकृत नर्सों में से कम से कम 15 लाख केरल से हैं। “हमारी नर्सों में से कम से कम दो लाख विदेश में हैं।
खाड़ी के अलावा, वे अमरीका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों में भी हैं। केरल से नर्सों की सबसे अधिक मांग है। यह देश में सबसे कम भुगतान वाली नौकरियों में से एक है, यही वजह है कि हरियाली वाले चरागाहों के लिए इतनी सारी छुट्टियां हैं, ”यूनाइटेड नर्सेज एसोसिएशन के महासचिव सुजानपाल अच्युतथन ने कहा। उन्होंने कहा कि सेवा उन्मुख होने के अलावा, केरल की नर्सें चुनौतियों का सामना करना पसंद करती हैं।
स्वास्थ्य और आतिथ्य में राज्य का एक शानदार इतिहास रहा है। यदि सेवा कॉल हो तो नर्स किसी भी स्थान पर जाने के लिए तैयार हैं। 2014 में देश ने इराक में इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले इलाकों से 46 नर्सों को बचाया था। इसके बाद ही लोगों को एहसास हुआ कि केरल की नर्सें शत्रुतापूर्ण क्षेत्रों में भी सेवा कर रही थीं, ”उन्होंने कहा।
कोविद -19 के खिलाफ लड़ाई में नर्स फ्रंटलाइन योद्धा हो सकती हैं लेकिन उनका कहना है कि उनके रोने की आवाज अक्सर नहीं सुनी जाती है। इज़राइल में नर्सों के मामले की तरह।

इज़राइल में कम से कम 82 फंसे नर्सों, उनमें से कुछ गर्भावस्था के उन्नत चरण में हैं, अगले सप्ताह वापस आने के लिए तैयार हैं।
“सेवा हमारे खून में है। केरल की सामाजिक पृष्ठभूमि ने हमें सच्ची भावना को आत्मसात करने में मदद की है। मौद्रिक भाग के अलावा, हम चुनौतियां लेना पसंद करते हैं और कर्तव्य हमारे सामने आता है।
अगर खाड़ी में अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों की जरूरत है, तो हमें तैयार लोगों को निराश करना चाहिए, ”मरीना जोस ने कहा, उन नर्सों में से एक जिन्हें युद्धग्रस्त इराक से निकाला गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो