script Haryana Lockdown Extended: 5 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानिए- क्या खुला, क्या है बंद | Haryana lockdown extended till july 5 govt gave some relaxations | Patrika News

Haryana Lockdown Extended: 5 जुलाई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, जानिए- क्या खुला, क्या है बंद

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2021 10:32:05 pm

Submitted by:

Dhirendra Mishra

 

Haryana Lockdown Extended: हरियाणा में कोविड-19 वायरस संक्रमण की स्थिति नियंत्रित होती नजर आ रही है लेकिन मनोहरलाल खट्टर सरकार ने जोखिम उठाने का फैसला न लेते हुए रियायतों के साथ लॉकडाउन को आगे के लिए बढ़ा दिया है।

 lockdown
Haryana Lockdown Extended: देशभर में बड़े पैमाने पर जारी वैक्सीनेशन कार्यक्रम के बीच हरियाणा सरकार ने प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की नियंत्रण में आने के बावजूद लॉकडाउन को 05 जुलाई 2021 तक के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से साफ है कि मनोहरलाल खट्टर सरकार कोरोना के मसले पर जोखिम लेने के लिए तैयार नहीं हैं। लेकिन इस लॉकडाउन में पहले के मुकाबले लोगों को पहले से ज्यादा छूट दी गई हैं। इस बार लॉकडाउन में लोगों को कई तरह की छूट दी गई हैं।
यह भी पढ़ें

Haryana complete Lockdown: हरियाणा में 3 मई से एक हफ्ते का लगा संपूर्ण लॉकडाउन

विवि को कैंपस खोलने की इजाजत, आंगनबाड़ी 31 जुलाई तक बंद

हरियाणा सरकार की ओर से जारी ताजा गाइडलाइन के अनुसार विश्वविद्यालयों के कैंपस खोलने की इजाजत दे दी गई है, लेकिन अभी सिर्फ स्कॉलर लोग ही वहां जा पाएंगे। इसी तरह प्रैक्टिकल करने वाले छात्रों को लैब में जाने की अनुमति रहेगी। स्कूल संस्थान में भी केवल उन छात्रों को बुलाया जा सकेगा जिन्हें कोई डाउट होगा। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों को अभी 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला लिया गया है।
दुकानें सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक खुलेगा

प्रदेश सरकार ने इस बार दुकानों के खुलने का टाइम भी बढ़ा दिया है। गाइडलाइन के मुताबिक अब सुबह 9 बजे से रात 8 बजे तक दुकानों को खोला जा सकेगा। मॉल सुबह 10 से लेकर रात 8 बजे तक खुल सकेंगे। रेस्टोरेंट को भी रात के 10 बजे तक खोलने की इजाजत दी गई है। पहले की तरह होम डिलीवरी का ऑप्शन जारी रहने वाला है। लेकिन पाबंदी के तौर पर 50 प्रतिशत वाले नियम का अभी भी सख्ती से पालन करना है। मॉल-रेस्टोरेंट में एक बार में केवल क्षमता के मुतसबिक 50 प्रतिशत लोगों को ही बुलाया जा सकता है। धार्मिक स्थलों के लिए यही नियम लागू होंगे।
बारात लाने और ले जाने पर पाबंदी

शादियों के कार्यक्रम में केवल 50 लोगों को बुलाने की इजाजत है। लेकिन राज्य में अभी बारात लाने और ले जाने पर पाबंदी रहेगी। जिम लेकर जानकारी आई है कि वो भी सुबह 6 बजे से रात आठ बजे तक खुल पाएंगे। लेकिन यहां भी शर्त 50 फीसदी उपस्थिति की लगा दी गई है।
स्विमिंग पूल और स्पा पर रोक

अब हरियाणा में सभी औद्योगिक उत्पादन इकाइयां भी सक्रिय हो जाएंगी। लेकिन स्विमिंग पूल और स्पा पर रोक जारी रहने वाली है। ऐसे में राज्य में कई रियायतें दी गई हैं।
17 मौतें, 121 नए मामले आए सामने

हरियाणा में शनिवार को कोरोना वायरस के संक्रमण से 17 मौतें हुईं, जबकि संक्रमण के 121 नए मामले सामने आने से राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 7,68,263 हो गए। बुलेटिन के मुताबिक, गुड़गांव, हिसार, पानीपत और भिवानी जिलों में दो-दो लोगों की मौत हुई है। इस बीच, पलवल में सबसे अधिक 20 मामले सामने आए, उसके बाद पंचकूला में 17 मामले आए। हरियाणा में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 1,804 है।
यह भी पढ़ें

हरियाणा में लॉकडाउन नहीं, होगी सख्ती

Web Title: Haryana Lockdown Extended Till July 5 Govt Gave some Relaxations

ट्रेंडिंग वीडियो