क्या खो गया है आपका पैन कार्ड, इस आसान तरीके से झटपट हासिल करें e-PAN

 

 

अगर आपका पैन कार्ड खो गया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। न ही आपको ई-पैन कार्ड हासिल करने अपना पैन नंबर याद रखने की आवश्यकता नहीं है। केवल अपने आधार नंबर का उपयोग कर या डायरेक्ट आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी ई-पैन डाउनलोड कर सकते हैं।

नई दिल्ली। आज के समय में स्थायी खाता संख्या ( PAN Card ) कार्ड आवश्यक वित्तीय दस्तावेजों में से एक है। यह न केवल एक व्यक्ति को अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने में मदद करता है बल्कि केवाईसी की सुविधा भी देता है। बैंकिंग या फिर डीमैट तथा टैक्स फाइलिंग जैसी सेवाओं के लिए आपके पास पैन कार्ड होना बहुत जरूरी है। ज्वैलरी और कार जैसी महंगी खरीद कर रहे हैं तो भी आपके लिए पैन कार्ड होना बहुत ही जरूरी है। पैन कार्ड के बिना, बैंक खाता खोलना, एक निर्धारित राशि से अधिक धन का लेन-देन, क्रेडिट या डेबिट कार्ड प्राप्त करना जैसी कई दिन-प्रतिदिन की सेवाओं तक पहुंच मुश्किल है।

Read More: Aadhaar Card में इस आसान तरीके से बदले अपना मोबाइल नंबर

ई-पैन की ऑनलाइन सुविधा का उठाएं लाभ

अगर आप अपना पैन कार्ड खो देते हैं तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। आयकर विभाग के पास ई-पैन की एक ऑनलाइन सुविधा है, जिसके उपयोग से आप तुरंत अपने पैन कार्ड का एक डिजिटल संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं, जो आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी स्थानों पर समान रूप से मान्य है। पैन डाउनलोड करने के लिए आपको अपना पैन नंबर याद रखने की आवश्यकता नहीं है। केवल आपके आधार नंबर का उपयोग कर भी इसे हासिल कर सकते हैं। अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल से लिंक है तो आप 10 मिनट में अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। खास बात यह है कि यह पूरी तरह से फ्री है। आप अपना ई-पैन कार्ड इनकम टैक्स की नई वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड का लिंक होना अनिवार्य है।

ऐसे करें ई-पैन डाउनलोड

सबसे पहले आप आयकर विभाग की ई-फाइलिंग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/ पर जाएं। आप 'इंस्टेंट ई पैन' https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/pre-login/instant-e-pan पर क्लिक करें। यहां पर 'न्यू ई पैन' पर क्लिक करें। अब आप अपना पैन नंबर लिखें। अगर आपको अपना पैन नंबर नहीं याद है तो अपना अपना आधार नंबर लिखें। यहां नियम और शर्तें को 'Accept' करेंं। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें। डीटेल्स को 'कन्फर्म' करें। अब आपके आपके ईमेल आइडी पर आपका पैन पीडीएफ फाॅर्मैट में जाएगा। आप अपना 'e-Pan' डाउनलोड कर सकते हैं। या चाहें तो पैन प्रिंट करवा लें।

Read More: Paytm Cashback Offer: हर लेनदेन पर गारंटीड कैशबैक, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned