scriptHow to add or update mobile number in Aadhaar Card | Aadhaar Card में इस आसान तरीके से बदले अपना मोबाइल नंबर | Patrika News

Aadhaar Card में इस आसान तरीके से बदले अपना मोबाइल नंबर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2021 10:46:03 pm

Submitted by:

Dhirendra Mishra

 

अब आप किन्ही कारणों से अपना फोन नंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन बदल सकते हैं या लिंक कर सकते हैं। आधार इसे यूआईडीएआई पोर्टल पर अपडेट करता है।

aadhar card
नई दिल्ली। देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) सबसे जरूरी दस्तावेजों डॉक्यूमेंट एक है। बैंक में खाता खुलवाना हो या सिम कार्ड खरीदना, आधार कार्ड सभी चीजों के लिए जरूरी हो गया है। इसके साथ ही आधार कार्ड में सही जानकारी होना भी ही जरूरी है। खासकर फोन नंबर का सही होना। अगर आप किन्ही कारणों से अपना फोन नंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन बदल सकते हैं या लिंक कर सकते हैं। आधार इसे यूआईडीएआई पोर्टल पर अपडेट करता है। अब इसे ऑनलाइन खुद भी बदला जा सकता है।
ऐसा इसलिए कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( यूआईडीएआई ) ने आधार धारकों को अपने मोबाइल नंबरों को ऑनलाइन या ऑफलाइन अपडेट या लिंक करने का विकल्प देकर औसत नागरिक के लिए जीवन को आसान बना दिया है। सरकार के ताजा नियमों के मुताबिक कार्ड धारक नागरिक सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग कर या स्थानीय स्थायी नामांकन केंद्र या आधार नामांकन केंद्र पर जाकर मोबाइल नंबर को अपडेट या लिंक कर सकते हैं।
ऐसे बदले ऑनलाइन मोबाइल नंबर

1. कार्डधारक सबसे पहले मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई वेब पोर्टल ( ask.uidai.gov.in ) पर जाएं।

2. पोर्टल पर जाने के बाद फोन नंबर को इनपुट करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और संबंधित बॉक्स में कैप्चा टाइप करें।
3. ओटीपी भेजें विकल्प पर क्लिक करें और आपके फोन नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें। फिर सबमिट ओटीपी एंड प्रोसीड विकल्प पर क्लिक करें।

4. आगे आपको नाम, पता, लिंग, ईमेल-आईडी, मोबाइल नंबर आदि जैसे विकल्पों के असंख्य विकल्पों में से एक ड्रॉपडाउन मेन्यू पर क्लिक करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं। अगर मोबाइल नंबर को अपडेट करना चाहते कि उसी विकल्प पर क्लिक करें। तदनुसार जरूरी क्रेडेंशियल जानकारी दर्ज करें और विकल्प आप क्या अपडेट करना चाहते हैं का चयन करें।
5. मोबाइल नंबर सबमिट करने के बाद एक नया पेज दिखाई देगा और एक कैप्चा दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी सत्यापित करें और सहेजें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
6. 25 रुपए शुल्क का भुगतान करने के लिए निकटतम आधार केंद्र पर जाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करें और कोई भी अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें जो आवश्यक हो।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'द कश्मीर फाइल्स' को IFFI ज्यूरी ने बताया 'वल्गर प्रोपगंडा', अनुपम खेर ने कहा-' शर्मनाक'नवजोत सिंह सिद्धू को मिलेगी बड़ी राहत! जल्द मिल सकती है जेल से रिहाईगुजरात में आज शाम थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, बीजेपी और आप की ताबड़तोड़ रैलियांIND vs NZ : तीसरे वनडे में इस दिग्गज खिलाड़ी का बाहर होना तय, देखें संभावित प्लेइंग इलेवनVideo: जानिए कैसे और क्यों बढ़ रही सरकार व सुप्रीम कोर्ट की तनातनीगुजरात: जूनागढ़ में जहरीली शराब पीने से 2 की मौत, एक की हालत गंभीरगोमती रिवर फ्रंट स्कैम: CBI की राडार पर फिर आए शिवपाल, निशाने पर IAS भीबच्चियों से रेप के मामले यूपी में सबसे ज्यादा, जानिए कितनों को मिल पाती है सजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.