Aadhaar Card में इस आसान तरीके से बदले अपना मोबाइल नंबर

 

अब आप किन्ही कारणों से अपना फोन नंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन बदल सकते हैं या लिंक कर सकते हैं। आधार इसे यूआईडीएआई पोर्टल पर अपडेट करता है।

By: Dhirendra

Updated: 02 Jul 2021, 10:46 PM IST

नई दिल्ली। देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड ( Aadhaar Card ) सबसे जरूरी दस्तावेजों डॉक्यूमेंट एक है। बैंक में खाता खुलवाना हो या सिम कार्ड खरीदना, आधार कार्ड सभी चीजों के लिए जरूरी हो गया है। इसके साथ ही आधार कार्ड में सही जानकारी होना भी ही जरूरी है। खासकर फोन नंबर का सही होना। अगर आप किन्ही कारणों से अपना फोन नंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन बदल सकते हैं या लिंक कर सकते हैं। आधार इसे यूआईडीएआई पोर्टल पर अपडेट करता है। अब इसे ऑनलाइन खुद भी बदला जा सकता है।

ऐसा इसलिए कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( यूआईडीएआई ) ने आधार धारकों को अपने मोबाइल नंबरों को ऑनलाइन या ऑफलाइन अपडेट या लिंक करने का विकल्प देकर औसत नागरिक के लिए जीवन को आसान बना दिया है। सरकार के ताजा नियमों के मुताबिक कार्ड धारक नागरिक सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग कर या स्थानीय स्थायी नामांकन केंद्र या आधार नामांकन केंद्र पर जाकर मोबाइल नंबर को अपडेट या लिंक कर सकते हैं।

ऐसे बदले ऑनलाइन मोबाइल नंबर

1. कार्डधारक सबसे पहले मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए यूआईडीएआई वेब पोर्टल ( ask.uidai.gov.in ) पर जाएं।

2. पोर्टल पर जाने के बाद फोन नंबर को इनपुट करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं और संबंधित बॉक्स में कैप्चा टाइप करें।

3. ओटीपी भेजें विकल्प पर क्लिक करें और आपके फोन नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें। फिर सबमिट ओटीपी एंड प्रोसीड विकल्प पर क्लिक करें।

4. आगे आपको नाम, पता, लिंग, ईमेल-आईडी, मोबाइल नंबर आदि जैसे विकल्पों के असंख्य विकल्पों में से एक ड्रॉपडाउन मेन्यू पर क्लिक करें जिसे आप अपडेट करना चाहते हैं। अगर मोबाइल नंबर को अपडेट करना चाहते कि उसी विकल्प पर क्लिक करें। तदनुसार जरूरी क्रेडेंशियल जानकारी दर्ज करें और विकल्प आप क्या अपडेट करना चाहते हैं का चयन करें।

5. मोबाइल नंबर सबमिट करने के बाद एक नया पेज दिखाई देगा और एक कैप्चा दर्ज करना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी सत्यापित करें और सहेजें और आगे बढ़ें पर क्लिक करें।

6. 25 रुपए शुल्क का भुगतान करने के लिए निकटतम आधार केंद्र पर जाने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करें और कोई भी अतिरिक्त जानकारी प्रदान करें जो आवश्यक हो।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned