script असम-मिजोरम सीमा विवाद पर गृह मंत्रालय की नजर, CRPF की चार टीम तैनात, अमित शाह ने की दोनों सीएम से बात | Home Ministry in action to resolve Assam-Mizoram border dispute | Patrika News

असम-मिजोरम सीमा विवाद पर गृह मंत्रालय की नजर, CRPF की चार टीम तैनात, अमित शाह ने की दोनों सीएम से बात

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2021 01:14:30 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद को लेकर हुई हिंसा के बाद मौजूदा हालात पर गृह मंत्रालय की विशेष टीम नजर बनाए हुए हैं।

 Assam-Mizoram border dispute
Assam-Mizoram border dispute

नई दिल्ली। पूर्वोत्तर राज्य असम और मिजोरम के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए अब गृृह मंत्रालय एक्शन में आ गया है। दोनों राज्यें के बीच सीमा विवाद को लेकर हुई हिंसा के बाद मौजूदा हालात पर विशेष टीम नजर बनाए हुए हैं। हालांकि हिंसा के बाद फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। दोनों राज्यों के शीर्ष अधिकारी हालात की गंभीरता के मद्देनजर लगातार संपर्क में है। खबर है कि संवेदनशील इलाकों में सीआरपीएफ की 4 टीमों को तैनात किया गया है।

सीआरपीएफ की 4 टीमें तैनात, 6 टीमें तैयार
दोनों राज्यों की सीमा पर पहुंचे इन अधिकारियों में खुफिया विभाग के अधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी शामिल हैं। संवेदनशील जगहों पर उपयुक्त संख्या में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती हो चुकी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सीआरपीएफ की 4 टीमों को संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है। इतना ही 6 टीमों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। अगर माहौल खराब होता है तो स्थिति पर काबू पाने के लिए इन टीमों को भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ें

Patrika Explainer : जानिए क्या है असम-मिजोरम सीमा विवाद का इतिहास और इससे जुड़ी कहानियां

अमित शाह ने की असम और मिजोरम के सीएम से बात
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीमा विवाद को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा और मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा के साथ टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत की है। सूत्रों के अनुसार, अमित शाह ने दोनों सीएम से कहा कि अंतरराज्यीय सीमा पर शांति बनाए रखे और विवाद को आपसी सहमति से हल करें।

यह भी पढ़ें

जानिए देश के किस शहर में दूसरा जन्म लेना चाहते थे मिसाइल मैन

हिंसा में असम पुलिस के पांच जवान शहीद
आपको बता दें कि असम के कछार जिले में सोमवार को भड़की हिंसा के बाद असम पुलिस के 5 जवान शहीद हो गए थे। इस घटना में 50 से ज्यादा अन्य लोग घायल हो गए थे। राज्य के मुख्यमंत्री शर्मा ने जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने ट्वीट किया, 'मुझे यह जानकारी देते हुए बहुत ही दुख हो रहा है कि असम पुलिस के बहादुर जवानों ने असम-मिजोरम सीमा पर हमारे राज्य की संवैधानिक सीमा की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की कुर्बानी दे दी है। शोकाकुल परिवारों के साथ सांत्वनाएं हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो