scriptकोरोना टेस्ट अब घर पर होना मुमकिन, आईसीएमआर ने तीन किटों को दी मंजूरी | icmr approved three home test kits for corona testing in india | Patrika News
विविध भारत

कोरोना टेस्ट अब घर पर होना मुमकिन, आईसीएमआर ने तीन किटों को दी मंजूरी

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने तीन होम टेस्ट किट्स को अनुमति दी है। इनका उपयोग कर कोरोना वायरस का पता लगाया जा सकता है।

Jul 29, 2021 / 06:05 pm

Mohit Saxena

testing kit

testing kit

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच के लिए अब लोगों को लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा। वे घर पर ही कोविड टेस्‍ट (Covid test) करा सकेंगे। होम किट (Home kit) के जरिए कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) या नेगेटिव होने का पता लगाया जा सकता है। कोरोना वायरस की पहली लहर के बाद से ही संक्रमण की जांच को लेकर इस तरह की होम किट पर काम हो रहा था। अब देश में तीन किटों को इस बीमारी की जांच के लिए मंजूरी दी गई है।

ये भी पढ़ें: NEP 2020: भविष्य की शिक्षा से तय होगा, हम कितना आगे जाएंगे – पीएम मोदी

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने तीन होम टेस्ट किट्स को अनुमति दी है। इनका उपयोग कर कोरोना वायरस का पता लगाया जा सकता है। ये तीन किट कोविसेल्‍फ (पैथोकैच) कोविड 19 ओटीसी एंटीजन एलएफ डिवाइस, पैन बायो कोविड 19 एंटीजन रैपिड टेस्‍ट डिवाइस, कोविफाइन्‍ड कोविड 19 रैपिड एज सेल्फ टेस्‍ट हैं जो वेरिफाइड हैं।

आईसीएमआर के कोविड टास्क फोर्स ऑपरेशन हेड डॉ.एन के अरोड़ा के अनुसार इन तीन किटों से लोग घर पर ही जांच कर सकते हैं। इस किट की जांच के जो नतीजे सामने आए हैं वह पूरी तरह से सटीक होते हैं। आईसीएमआर के एप्लिकेशन पर पूरा डेटा दर्ज हो जाता है।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं प्रशांत किशोर, राहुल गांधी ने मांगी पार्टी नेताओं की राय

जांच और पॉजिटिव रिजल्‍ट शामिल हैं

डॉ. अरोड़ा के अनुसार इस किट के परिणामों का डाटा देश में हो रही जांचों के डाटा से जोड़ा जाता है। इसमें जांच और पॉजिटिव रिजल्‍ट शामिल हैं। खास बात यह सामने आई है कि जब तक शख्स आईसीएमआर के एप में अपना डाटा दर्ज नहीं करता तब तक उसे जांच के परिणाम की कॉपी नहीं मिलती है। वह अपना डेटा जैसे ही डालता है उसकी नेगेटिव या पॉजिटिव रिपोर्ट सामने आती है। इसकी सॉफ्ट कॉपी मिल जाती है जो हर जगह मान्‍य है।

बस 15 मिनट में मिलता है परिणाम

डॉ.अरोड़ा के अनुसार कोरोना की जांच को लेकर लोगों को लंबी लाइनों में लगना पड़ता है। उन्हें अपनी बारी का कई घंटे तक इंतजार करना होता है। मगर इन किटों से सिर्फ 15 मिनट के अंदर जांच के परिणाम सामने आ जाते हैं। इससे लोगों के समय की बचत होती है और परेशानी भी नहीं उठानी पड़ती है।

Hindi News/ Miscellenous India / कोरोना टेस्ट अब घर पर होना मुमकिन, आईसीएमआर ने तीन किटों को दी मंजूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो