मौसम विभाग की अपील- ठिठुरन भरी ठंड में शराब पीने से करें परहेज, जानिए वजह

  • दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीत लहर का दौर जारी
  • मौसम विभाग ने कहा आने वाले दिनों बढ़ेगी ठंड

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Cold in Delhi NCR ) समेत समूचा उत्तर भारत ( Cold in North India ) इस समय हाड़ कंपा देने वाली ठंड की गिरफ्त में है। हालांकि दोपहर की धूप निकलने से लोगों को जरूर सर्दी से थोड़ी राहत मिल रही है, लेकिन शाम होते ही पूरे नॉर्थ इंडिया को सर्द हवाएं ( Cold Wave in North India ) अपनी चपेट में ले लेती हैं। इस बीच मौसम विभाग ने लोगों से शराब न पीने की अपील की है। मौसम विभाग ( IMD ) का कहना है कि सर्दी में अल्कोहल का सेवन करने से उनको कई गंभीर बीमारियां घेर सकती हैं।

मेडिकल रिपोर्ट में खुलासा: किडनी समेत 16 तरह की बीमारियों से ग्रसित हैं लालू यादव

न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे

मौसम विभाग के अनुसार 28 दिसंबर से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में बर्फीली हवाएं चल सकती हैं। ऐसे में लोगों को फ्लू, नाक बहना या नाक से खून आना जैसे कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने कहा कि इस तरह के मौसम में लोगों को एल्कोहल के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि अल्कोहल बॉडी की तापमान को कम करता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में ठंड की स्थिति लगातार बनी हुई है, लगातार चौथे दिन न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा।

Motivational: एक टाइम दलिया खाकर घटाया 33 किलो वजन, जानें स्लिम ट्रिम रहने का गजब फार्मूला

चिल्लई कलां के बीच शीतलहर पड़ना जारी

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कठोर सर्दियों की अवधि चिल्लई कलां के बीच शीतलहर पड़ना जारी है। शनिवार को मौसम कार्यालय ने अपने पूर्वानुमान में द्रास और जोजिला सहित दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य इलाकों में रविवार और सोमवार को हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की बात कही है। मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, "दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में अगले 24-36 घंटों के दौरान मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहने की संभावना है। उन्होंने कहा, "कश्मीर में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बर्फबारी खासकर ऊंचे पहाड़ी इलाकों और लद्दाख के द्रास, जोजिला क्षेत्र में 27 से 28 तारीख तक होने की संभावना है।" 'चिल्लई कलां' की 40 दिनों की लंबी अवधि 31 जनवरी को समाप्त होगी।

श्रीनगर में तापमान शून्य से 3.7, पहलगाम में शून्य से 4.5 और गुलमर्ग में शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख के लेह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 16.8, कारगिल में शून्य से 17.4 और द्रास में शून्य से 22.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned