scriptIMD के Weather Bulletin में अब गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद की जानकारी भी होगी | IMD weather forecast now lists PoK Gilgit-Baltistan after remove 370 | Patrika News

IMD के Weather Bulletin में अब गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद की जानकारी भी होगी

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2020 05:30:51 pm

Pakistan को India का सख्त संदेश
IMD की सूची में शामिल हुआ Gilgit Baltistan
Jammu Kashmir से Article 370 हटाने के बाद भारत की बड़ी कार्रवाई

Gilgit Baltistan is now include in IMD list

आईएमडी की सूची में शामिल हुआ पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाला गिलगिट-बाल्टिस्तान

नई दिल्ली। कोरोना संकट ( Corona Crisis ) के बीच भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान ( Pakistan ) को बड़ा इशारा दिया है। पाक अधिकृत कश्मीर ( POK ) के अवैध कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान ( Gilgit Baltistan ) अब भारत ( India ) की सीमा में शामिल हो गया है। दरअसल भारतीय मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने गिललगित-बाल्टिस्तान को लेकर भी मौसम की भविष्यवाणी शुरू कर दी है। IMD ने जम्मू-कश्मीर के मौसम की पूर्वानुमान ( Weather forecast ) जारी किया है।
इस बार इस पूर्वानुमान में जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ), लद्दाख ( Ladakh ) के साथ-साथ गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद ( Muzaffarabad ) को भी शामिल किया है। घाटी से धारा 370 हटाए जाने के बाद भारत की ओर से पाकिस्तान के लिए ये अब तक का सबसे बड़ा इशारा है।
सभी डॉक्टरों को सरकार का नोटिस, आदेश का पालन नहीं किया तो रद्द होंगे लाइसेंस

https://twitter.com/hashtag/IMD?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
रिकॉर्डतोड़ बारिश ने बढ़ाई मुश्किल, तेजी से आगे बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान अंफन

पिछले कुछ दिनों से भारत और पाकिस्तान के बीच गिलगिट और बाल्टिस्तान को लेकर खींचतान चल रही है। इस विवाद के बीच भारत ने पाकिस्तान को बड़ा संदेश दे दिया है। भारत ने पाक अधिकृत कश्मीर में अवैध कब्जे वाले गिलगिट-बाल्टिस्तान को अब अपनी सीमा में दिखाया है।
IMD की ओर से नया बदलाव मंगलवार के डेली फोरकास्ट ( मौसम के रोजाना पूर्वानुमान) से ही शुरू हुआ है। जम्मू-कश्मीर की पूरी डिवीजन के मौसम का पूर्वानुमान अब मौसम विभाग अपनी वेबसाइट पर उत्तर-पश्चिम भारत के फोरकास्ट में देता है।
इतना ही नहीं IMD के वरिष्ठ अधिकारियों ने इन बदलावों की पुष्टि भी की है।
भारत के इस कदम ने पाकिस्तान को सख्त संदेश दिया है। आईएमडी के मुताबकि जम्मू-कश्मीर से लद्दाख तो अलग केंद्र शासित प्रदेश दिख ही रहा है साथ ही गिलगिट-बाल्टिस्तान को लेकर भी भारत की रणनीति साफ दिखाई दे रही है।
पाकिस्तानी SC के फैसले के बाद बड़ी कार्रवाई
हाल में पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने गिलगिट-बाल्टिस्तान को लेकर संघीय सरकार को इस इलाके में चुनाव कराने की अनुमति दी थी।

पाक के सर्वोच्च न्यायल के इस रुख पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई और पाकिस्तान को साफ संदेश दिया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के साथ ही गिलगिट-बाल्टिस्तान भी भारत का ही अभिन्न अंग है।
इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान को हिदायत भी दी कि वो तुरंत गैरकानूनी तरीके से कब्जाए इस इलाके को खाली कर दे।

पाकिस्तान को दिए इस सख्त संदेश के एक हफ्ते के अंदर ही भारत ने आईएमडी के जरिये एक और बड़ी कार्रवाई गिलगिट-बाल्टिस्तान को लेकर की है।

ट्रेंडिंग वीडियो