भारत-चीन विवाद : आधी रात को फाइटर जेट की गड़गड़ाहट से गूंजा हिमाचल का आकाश

  • लडा़कू विमानों की गड़गड़ाहट से हमीरपुर, मंडी, कुल्लू और लाहौल का आसमान गूंज उठा।
  • किन्नौर और लाहौल स्पीति में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं।
  • दोनों जिलों के पुलिस अधीक्षकों को अतिरिक्त सावधानी व एहतियात बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं।

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा विवाद ( India China Border Dispute ) अब गंभीर रूप धारण करता जा रहा है। किसी समय हिंसक झड़पे और तनाव दोनों के बीच युद्ध में तब्दील हो सकता है। गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में हिंसक झड़प के बाद लद्दाख से सटे हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh) के दो जिलों में अलर्ट के बाद मंगलवार देर रात को हमीरपुर, मंडी, कुल्लू और लाहौल के आसमान में लडा़कू विमानों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

मंगलवार और बुधवार की दरम्यानी रात 11 बजकर 15 मिनट पहली बार लडा़कू विमानों ( Fighter jets ) की आवाज सुनाई दी गई है। इसके बाद आधी रात को 12 बजकर पंद्रह मिनट पर फाइटर उड़ने की जोरदार आवाज आसमान में गूंजने लगी।

Rajnath Singh : गलवान में जवानों का जान गंवाना बेहद दर्दनाक, राष्ट्र नहीं भूलेगा उनका बलिदान

हिमाचल प्रदेश के इन क्षेत्रों के लोगों ने सोशल मीडिया ( Social Media ) पर पोस्ट डालकर लिखा कि आसमान में फाइटर जेट उड़े हैं। चारों तरफ फाइटर जेट उड़ने की आवाजें सुनाई देने लगी हैं। इसी तरह रात 1 बजकर 40 मिनट और बुधवार सुबह 5 बजकर 55 मिनट पर भी फाइटर जेट हिमाचल के एयरस्पेस से गुजरा है।

हिमाचल के दो जिलों में अलर्ट

बता दें कि गलवान घाटी में हिंसक झड़प (Violent skirmish ) के बाद हिमाचल के लाहौल और किन्नौर में भारत और चीन की सीमा पर अलर्ट जारी किया गया है। भारत और चीन ( India and China ) के बीच हिंसक झड़प के बीच हिमाचल के किन्नौर और लाहौल स्पीति में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। हिमाचल पुलिस मुख्यालय की ओर से दोनों जिलों के पुलिस अधीक्षकों को अतिरिक्त सावधानी व एहतियात बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं। हिमाचल प्रदेश पुलिस मुख्यालय ( Himachal Pradesh Police Headquarter ) के प्रवक्ता डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि दोनों जिलों में आबादी वाले सीमांत क्षेत्रों में खास निगरानी के आदेश दिए गए हैं। खुफिया एजेंसियों को भी सतर्क रहने और हर छोटी सूचना से मुख्यालय को अवगत कराने के लिए कहा गया है।

LAC : राहुल गांधी ने PM Modi पर साधा निशाना, चुप्पी पर उठाए सवाल

वहीं पुलिस अधीक्षक किन्नौर एसआर राणा ( SP Kinnaur SR Rana )ने बताया कि हिंदुस्तान तिब्बत सीमा से सटे इलाकों में पुलिस भी पूरी तरह सतर्क हो गई है। बॉर्डर के साथ लगते मूरंग थाने, सांगला व पूह तथा पुलिस चौकी यंगथंग को पत्र लिखकर सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गए है।

पुलिस अधीक्षक राणा ने बताया कि अभी तक किसी तरह की कोई अप्रिय घटना नहीं हुई है, लेकिन फिर भी किन्नौर पुलिस सतर्क है।

Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned