scriptIndia-China dispute: आज फिर शुरू हुई दोनों देशों की सैन्य वार्ता, कल नहीं निकला था नतीजा | India-China dispute: Military talks ends inconclusive, continue today | Patrika News

India-China dispute: आज फिर शुरू हुई दोनों देशों की सैन्य वार्ता, कल नहीं निकला था नतीजा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 18, 2020 11:02:55 am

भारत-चीन सेना के बीच सरहद ( india-china border issue ) पर हिंसक झड़प ( Indian army vs chinese army ) के बाद दोनों देशों के बीच सैन्य वार्ता जारी।
लद्दाख में गालवान घाटी ( Tension In Galwan Valley ) में वास्तविक नियंत्रण रेखा ( Line of Actual Control ) के पास दोनों देशों ( india-china dispute ) के बीच हुई थी हिंसक झड़प।
सरहद के मामले पर भारतीय-चीनी सैनिक ( INDIA CHINA STANDOFF ) भिड़े, जिसमें भारतीय सेना ( Indian army ) ने 30 चीनी सैनिक ( chinese soldiers ) मार गिराए।

5th Corps Commander level talks at moldo, Indian focus on Finger Points

5th Corps Commander level talks at moldo, Indian focus on Finger Points

नई दिल्ली। लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा ( Line of Actual Control ) पर हिंसक झड़प को लेकर गलवान घाटी में ( Tension In Galwan Valley ) भारतीय और चीनी सेना ( Indian army vs chinese army ) के बीच तीन घंटे चली सैन्य वार्ता बुधवार को बेनतीजा ही खत्म हो गई। हालांकि अच्छी बात यह है कि यह चर्चा आज यानी गुरुवार फिर से जारी रहेगी।
भारत-चीन की सेनाओं के बीच ( india-china dispute ) यह गलवान नदी के दक्षिणी तट पर हिंसक झड़प हुई थी। पूरब से पश्चिम की ओर बहती यह नदी आगे जाकर श्योक नदी में मिल जाती है। जहां इस हिंसक झड़प ( INDIA CHINA STANDOFF ) में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, वहीं चीन के भी 30 सैनिकों के मारे जाने ( chinese soldiers ) की सूचना सामने आ चुकी है। चीन के मीडिया हाउस द्वारा इसकी सूची भी जारी कर दी गई है।
Exclusive: चीन ने आखिरकार माना, भारतीय सेना ने मार गिराए उसके 30 सैनिक

दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई चर्चा यह सुनिश्चित करने के लिए हुई है कि चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी ( PLA ) गलवान घाटी से अपने सैनिकों को वापस हटाने के साथ ही चीनी सैनिकों के रहने के लिए लगाए गए सभी मिलिट्री ग्रेड टेंट्स हटा ले।
संघर्ष ( india-china border issue ) के बाद दोनों देशों की सेनाओं ने घटनास्थल पर फिर से जवानों को तैनात कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय सैन्य अधिकारियों ने चीनी समकक्षों को दो टूक जवाब दे दिया है कि उन्हें हर सूरत में पीछे हटना होगा।
https://twitter.com/ANI/status/1273476977786150913?ref_src=twsrc%5Etfw
भारतीय सेना ( Indian Army ) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, “दोनों देशों के बीच सैन्य बातचीत गुरुवार को भी जारी रहेगी। भारत की ओर से नियुक्त एक मेजर जनरल गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष के साथ फिर इस मामले को लेकर बातचीत करेंगे।”
इससे पहले भारतीय सेना की 3 डिविजन के कमांडर मेजर जनरल अभिजीत बापट ने चीनी अधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान 15-16 जून की दरम्यानी रात हुई घटना के संबंध में कई बातें सामने रखीं। सूत्रों के मुताबिक सोमवार रात चीन के सैनिकों ने करीब 120 भारतीय सैनिकों को घेर लिया था। इसके बाद भारतीय सैनिकों की बुरी तरह पिटाई की थी, जिसमें 20 सैनिक शहीद हो गए थे।
चीन से विवाद के बाद राजनाथ सिंह ने बुलाए सभी सेना प्रमुख और दे दिया बड़ा आदेश, चीन में खलबली

चीन के मीडिया ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने मारे गए 30 सैनिकों के नामों की सूची जारी की है। वहीं, भारत ने इस झड़प में एक कमांडिंग ऑफिसर सहित शहीद 20 जवानों के नाम की सूची पहले ही जारी कर दी थी।
अब भारत के साथ चीन की सीमा की सुरक्षा की देखरेख करने वाले पश्चिमी थिएटर कमान के एक प्रवक्ता ने भारतीय कार्रवाई में मारे गए 30 चीनी सैनिकों के नाम जारी किए हैं।

https://twitter.com/hashtag/GalwanValley?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz503?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो