scriptभारत का शक्ति प्रदर्शन जारी, नौसेना ने दागी दुश्मन जहाज को नष्ट करने वाली एंटी-शिप मिसाइल | India continues missile testing, Navy successfully test fire anti-ship missile | Patrika News

भारत का शक्ति प्रदर्शन जारी, नौसेना ने दागी दुश्मन जहाज को नष्ट करने वाली एंटी-शिप मिसाइल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2020 07:43:43 pm

बंगाल की खाड़ी में भारतीय नौसेना ( Indian Navy ) ने सैन्य ड्रिल के रूप में किया मिसाइल का सफल परीक्षण।
शुक्रवार को गाइडेड मिसाइल कोर्वेट आईएनएस कोरा से AShm को सबसे दूर सटीक रूप से दागा।
चीन से जारी गतिरोध के बीच भारत सितंबर से लगातार कर रहा है खतरनाक मिसाइल परीक्षण।

India continues missile testing, Navy successfully test fire anti-ship missile

India continues missile testing, Navy successfully test fire anti-ship missile

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में चीन से जारी सीमा विवाद के बीच भारत बीते माह से एक के बाद एक कई मिसाइलें दागकर अपना रुख साफ किए हुए है कि वह किसी के आगे झुकेगा नहीं। इस कड़ी में भारतीय नौसेना ( Indian Navy ) ने शुक्रवार को अपने गाइडेड मिसाइल जंगी जहाज आईएनएस कोरा से बंगाल की खाड़ी में जहाज रोधी मिसाइल (एएसएम) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस दौरान इस मिसाइल ने अधिकतम दूरी पर “बिल्कुल सटीक” निशाना लगाते हुए लक्ष्य को भेद दिया।
चीन की हरकत के बाद भारत का सख्त जवाब, रात में दाग दी पृथ्वी-2 मिसाइल और अब तक 11 की लॉन्च

इस संबंध में भारतीय नौसेना ने एक ट्वीट कर जानकारी देते हुए लिखा, “भारतीय नौसेना के गाइडेड मिसाइल जंगी जहाज आईएनएस कोरा द्वारा दागी गई एंटी-शिप मिसाइल बंगाल की खाड़ी में बिल्कुल सटीक निशाने के साथ अधिकतम सीमा पर लक्ष्य को भेदती है। नौसेना ने निशाना बनाए गए जहाज को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाया और यह आग की लपटों में घिर गया।”
पिछले हफ्ते नौसेना ने एक वीडियो जारी किया था। इस वीडियो में नौसेना द्वारा अपने मिसाइल कोर्वेट आईएनएस प्रबल द्वारा एक जहाज को मार गिराने के लिए एंटी-शिप मिसाइल छोड़ते हुए दिखाया गया था। इसके बाद यह मिसाइल “बिल्कुल सटीकता” के साथ उस जहाज को निशाना बनाती है और डुबा देती है।
https://twitter.com/hashtag/AShM?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इस मिसाइल को विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य, विमान और कई युद्धपोतों, अटैक हेलीकाप्टरों और नौसेना की अन्य संपत्तियों से युक्त एक मेगा ड्रिल के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया था।
भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा, “भारतीय नौसेना के मिसाइल कार्वेट INS प्रबल द्वारा लॉन्च की गई AShM, अधिकतम दूरी पर घातक सटीकता के साथ, जहाज को लक्ष्य बनाकर डुबो देती है।” इस ट्वीट के साथ भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने ड्रिल से संबंधित वीडियो और तस्वीरों को भी शेयर किया था।
वायु सेना प्रमुख की चीन-पाकिस्तान को बड़ी चुनौती, दोनों मोर्चों पर हर लड़ाई को पूरी तरह तैयार

गौरतलब है कि पिछले कुछ हफ्तों में भारतीय नौसेना ने संयुक्त समुद्री अभ्यास किया है। पिछले महीने नौसेना ने जापानी नौसेना के साथ तीन दिवसीय ड्रिल की और हिंद महासागर क्षेत्र में ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के साथ दो दिवसीय अभ्यास भी किया। जहां देशों ने इस तरह के हेलीकॉप्टर संचालन, विमान भेदी अभ्यास और विभिन्न प्रकार की नौसैनिक गतिविधियों के अभ्यासों में भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो