scriptRTI पर भारतीय वायुसेना का जवाब, सितंबर 2016 से पहले किसी सर्जिकल स्ट्राइक का आंकड़ा नहीं | Indian Army: No data of any Surgical Strike conducted before September 2016 | Patrika News

RTI पर भारतीय वायुसेना का जवाब, सितंबर 2016 से पहले किसी सर्जिकल स्ट्राइक का आंकड़ा नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2019 04:22:44 pm

29 सितंबर की शुरुआती रात को हुई थी सर्जिकल स्ट्राइक
आरटीआई के अंतर्गत भारतीय सेना के डीजीएमओ ने दी जानकारी।
जम्मू के एक शख्स ने पूछा था 2004 से 2014 के बीच हुई सर्जिकल स्ट्राइक्स के बारे में।
पिछले सप्ताह पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा था कि उनके कार्यकाल में हुईं थी सर्जिकल स्ट्राइक।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली। पाकिस्तान पर हिंदुस्तानी सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक को आज तीन साल पूरे हो गए हैं। शनिवार शाम अमरीका की सात दिवसीय यात्रा के बाद देश लौटे पीएम मोदी ने भी सर्जिकल स्ट्राइक की रात को याद करते हुए कहा था कि वह पूरी रात सो नहीं सके थे। ऐसे में इस साल इस संबंध में हुए एक बड़े खुलासे को जानना बहुत जरूरी है।
इस वर्ष की शुरुआत में भारतीय सेना का एक ताजा खुलासा देश की सियासत में खलबली मचा सकता है। सूचना का अधिकार (RTI) के अंतर्गत मांगी गई जानकारी में भारतीय सेना ने कहा है कि यूपीए कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान पर कितनी सर्जिकल स्ट्राइक की गईं, इसका कोई आंकड़ा मौजूद नहीं है।
जम्मू के एक शख्स रोहित चौधरी द्वारा दायर की गई आरटीआई के जवाब में भारतीय सेना के डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशंस (DGMO) ने लिखा, “इस सेक्शन के पास 29 सितंबर 2016 से पहले किए गए किसी भी सर्जिकल स्ट्राइक के आंकड़े मौजूद नहीं हैं।”
वो 10 राजनेता जो आजतक कोई भी लोकसभा चुनाव नहीं हारे

रोहित ने अपने RTI आवेदन में यह जानकारी मांगी थी कि वर्ष 2004 से लेकर 2014 तक और सितंबर 2014 के बाद से अब तक पाकिस्तान पर कितनी सर्जिकल स्ट्राइक की गईं।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
इस आरटीआई के जवाब में भारतीय सेेना के मुख्य जन सूचना अधिकारी लेेफ्टिनेंट कर्नल एडीएस जसरोतिया ने पिछले साल अप्रैल में कहा था, “भारतीय सेना ने 29 सितंबर 2016 को नियंत्रण रेखा के पास सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इस सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान किसी भी भारतीय सैनिक की जान नहीं गई।”
इस लोकसभा चुनाव में इन 20 हॉट सीटों पर रहेगी सबकी नजर

भारतीय सेना का आरटीआई के जवाब में यह जानकारी देना मौजूदा सियासी माहौल में काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि पिछले सप्ताह ही यूपीए सरकार में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा था कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान में कई सर्जिकल स्ट्राइक्स की थीं।
इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था, “हमारे कार्यकाल के दौरान भी कई सर्जिकल स्ट्राइक्स की गई थीं। हमारे लिए सैन्य कार्रवाई सामरिक रोक-थाम और भारत-विरोधी ताकतों को करारा जवाब देने के लिए थी, न कि वोट बंटोरने के लिए इन्हें इस्तेमाल किए जाने की।”
https://twitter.com/irohitchoudhary/status/1123941799867949057?ref_src=twsrc%5Etfw
हालांकि भाजपा ने मनमोहन सिंह के इन दावों पर सवाल उठाए थे। कांग्रेस की झूठ बोलने की ही आदत है का आरोप लगाते हुए केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने पूछा था, “क्या आप मुझे बताएंगे कि भारतीय सेना का मुखिया होनेे के मेरे कार्यकाल के दौरान आप किन ‘तथाकथित सर्जिकल स्ट्राइक’ के बारे में बता रहे हैं। मुझे भरोसा है कि आपने एक नई कहानी गढ़ने के लिए किसी को भाड़े पर रखा होगा।”
PM Modi ने साधा विपक्ष पर निशाना, कहा- मोदी से इतना क्यों खार खाए रहते हैं

गौरतलब है कि 2016 में नियंत्रण रेखा के नजदीक भारतीय सेना ने आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। यह सर्जिकल स्ट्राइक इससे 11 दिन पहले उरी आतंकी हमले में शहीद 19 सैनिकों की मौत का बदला थी। इस दौरान आतंकियों के लॉन्च पैड नष्ट करने के साथ ही भारी तादाद में आतंकी ढेर कर दिए थे। जहां पाकिस्तान ने इससे इनकार किया था, कांग्रेस ने भाजपा पर भारतीय सेना के राजनीतिकरण का आरोप लगाया था।
Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो