scriptCorona संकट के बीच ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जानिए क्या कहा | Indian Railway big decision no trains stop in crucial Services Plat form ticket ban Mumbai | Patrika News
विविध भारत

Corona संकट के बीच ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जानिए क्या कहा

Corona संकट के बीच भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के संचालन को लेकर किया बड़ा फैसला, इन स्टेशनों पर लगी रोक

Apr 09, 2021 / 02:56 pm

धीरज शर्मा

Indian Railways

कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला

नई दिल्ली। देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के मामलों के बीच केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कोविड-19 के नए केसों में रोजाना तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। यही वजह है कि लोगों को एक बार फिर लॉकडाउन का खतरा सता रहा है। लिहाजा बड़ी संख्या में लोग अपने घरों को लौट रहे हैं। इसके चलते कई रेलवे स्टेशनों पर भारी भीड़ उमड़ने लगी है।
दिल्ली से लेकर मुंबई तक कई स्टेशनों पर हालात चिंता बढ़ाने वाले लग रहे हैं। इस बीच रेलवे ( Railway) बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने रेल सेवाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है।
यह भी पढ़ेँः Corona संकट के बीच देश के इन शहरों में 9 अप्रैल से लगा Lockdown, कई इलाकों में बढ़ी पाबंदियां

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
रेलवे बोर्ड ने साफ किया है कि बोर्ड का ट्रेनों को रोकने या उसपर पाबंदी लगाने की अभी कोई योजना नहीं है। हालांकि कुछ स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की ब्रिकी पर रोक जरूर लगा दी गई है।
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा ने कोरोना संकट के बीच बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि – जो लोग यात्रा करना चाहते हैं, उनके लिए ट्रेनों की कोई कमी नहीं है।
सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि मांग के मुताबिक ट्रेनें चलाईं जाएंगी। इन महीनों में रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या सामान्य देखी गई, हम जरूरत के मुताबिक ट्रेनों की संख्या बढ़ाएंगे।

यात्रियों के बड़ी संख्या होने की वजह से, रेलवे कोरोना वायरस से संक्रमित ना होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट नहीं मांग सकते। रेल सेवाओं को रोकने या कम करने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।
प्रवासी नहीं रेगुलर यात्रियों की भीड़
सुनीत शर्मा के मुताबिक, महाराष्ट्र में जिन मजदूरों के पलायन की बात कही जा रही है वो पलायन नहीं है बल्कि ये रेलवे के सामान्य यात्री हैं।

नाईट कर्फ्यू से बचने के लिए ये जल्दी स्टेशन पहुंच जाते हैं जिसकी वजह से भीड़ दिखाई दे रही है।
यह भी पढ़ेँः Corona Vaccine: ओडिशा के 700 सेंटर समेत देश के कई इलाकों में नहीं बचा स्टॉक, इतने दिन ही लगेंगे टीके

मुंबई के 6 स्टेशनों पर प्लेफॉर्म टिकट बिक्री रद्द
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने बड़ा फैसला लिया है। मुंबई के 6 रेलवे स्टेशनों पर तत्काल प्रभाव से प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री रोक रोक लगा दी है।
दरअसल रेलवे ने स्टेशन पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यह फैसला किया है। जिन 6 स्टेशनों पर रोक लगाई गई है उनमें लोकनायक तिलक टर्मिनल , कल्याण, ठाणे, दादर, पनवेल और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल्स पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री रोक दी गई है।
तेजस एक्स्प्रेस हुई रद्द
रेलवे ने लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को फिर बंद रद्द कर दिया है। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन लखनऊ-नई दिल्ली-लखनऊ (82501 /82502) तेजस एक्सप्रेस 9 अप्रैल से अगले आदेश तक के लिए रद्द कर दी गई है।
14 फरवरी से शुरू हुई थी
दरअसल कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद रेलवे कई ट्रेनें रद्द कर दी थी। हालांकि अनलॉक के तहत धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन भी शुरू हुआ। इसी कड़ी में 14 फरवरी से रेलवे ने तेजस शुरू की थी। ये ट्रेन हफ्ते में 4 दिन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलाई जा रही थी।

Hindi News/ Miscellenous India / Corona संकट के बीच ट्रेनों के संचालन को लेकर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जानिए क्या कहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो