scriptDelhi-UP और Bihar के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब कम समय में होगा लंबी दूरी का सफर | indian railways latest update good news for delhi up bihar passengers | Patrika News

Delhi-UP और Bihar के रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब कम समय में होगा लंबी दूरी का सफर

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2020 11:37:45 am

Submitted by:

Naveen

-Indian Railways: दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के रेल यात्रियों के लिए सफर अब और आसान होगा। -कोरोना संकट ( Coronavirus ) के बीच रेल नेटवर्क के बुनियादी ढांचे के मजबूत किया जा रहा है।-रेलवे इसके लिए युद्ध स्तर पर काम चला रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली ( Delhi ) के कई पुराने पुल दुरुस्त किए जा रहे हैं। इसके अलावा आनंद विहार-साहिबाबाद रेलखंड पर स्थित चंद्र नगर हॉल्ट स्थित रेल पुल की मरम्मत की जा रही है।

नई दिल्ली।
Indian Railways: दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों के रेल यात्रियों के लिए सफर अब और आसान होगा। कोरोना संकट ( coronavirus ) के बीच रेल नेटवर्क के बुनियादी ढांचे के मजबूत किया जा रहा है। रेलवे इसके लिए युद्ध स्तर पर काम चला रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली ( Delhi ) के कई पुराने पुल दुरुस्त किए जा रहे हैं। इसके अलावा आनंद विहार-साहिबाबाद रेलखंड पर स्थित चंद्र नगर हॉल्ट स्थित रेल पुल की मरम्मत की जा रही है। इससे यात्रियों को काफी फायदा होगा। रेल यात्रियों की लंबी दूरी की यात्रा कम समय में तय होगी।

160 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन
दिल्ली-हावड़ा रूट स्थित पुल पर ट्रेनों की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटा करने का काम किया जा रहा है। राजधानी दिल्ली सहित नई दिल्ली से पूर्व दिशा की ओर जाने वाली अधिकतर ट्रेनें इस रेल खंड से होकर गुजरती हैं। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि चंद्र नगर हॉल्ट स्थित पुल की मरम्मत की जरूरत थी। मरम्मत कार्य के लिए लंबा ट्रैफिक ब्लॉक लेना पड़ता।

फिर सख्त Lockdown की घोषणा, आज शाम 7 बजे से नाइट कर्फ्यू भी लागू, जानें क्या-क्या रहेगा बंद

दुरुस्त करने का काम जारी
बता दें कि कोरोना काल में रेलवे ने नियमित ट्रेनें के परिचालन पर रोक लगाई हुई है। हालांकि, इस दौरान स्पेशल ट्रेनें का परिचालन हो रहा है। यही वजह है कि रेलवे अपने बचे हुए प्रोजेक्ट को पूरा करने में जुटा है। इस पुल का गार्डर बदलने का काम पूरा कर लिया गया है। इसके लिए लगभग सात घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लेना पड़ा। पुल के मरम्मत के बाद ट्रेनों की रफ्तार में इजाफा होगा।

दिल्ली मंडल में रेल पुल के साथ ही स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज भी दुरुस्त किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दयाबस्ती स्टेशन पर एफओबी का मरम्मत कार्य पूरा किया गया है। प्लेटफॉर्म नंबर 1 व 2 तथा प्लेटफॉर्म नंबर 3 व 4 को जोड़ने के लिए दो एफओबी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो