script

अब हाईटेक सिक्योरिटी से लैस होगें सभी रेलवे स्टेशन, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

Published: Dec 17, 2020 04:07:29 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

रेल मंत्रालय के मुताबिक अभी तक 240 स्टेशनों को सिक्योरिटी सर्विलांस से लैस किया जा चुका है बाकी जगहों पर तेजी से काम चल रहा है

Indian Railways to Install CCTV Cameras in Rail and stations

Indian Railways to Install CCTV Cameras in Rail and stations

नई दिल्ली। अपने यात्रियों की पहले से और बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेलवे देश के अलग-अलग स्टेशनों पर हाईटेक सिक्योरिटी और सर्विलांस सिस्टम लगाने जा रही है। रेल मंत्रालय के मुताबिक, अब देश भर में सभी रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम लगाया जाएगा। इसकी वजह से यात्रियों का सफर हर तरफ से सुरक्षित हो जाएगा।

भारतीय रेलवे देगा 1.4 लाख नौकरियां, 16 दिसंबर से शुरू होगा अभियान

मंत्रालय ने इसकी जानकारी ट्वीट के जरिए भी की है। अपने ट्वीट में मंत्रालय ने लिखा है कि अभी तक 240 स्टेशनों को सिक्योरिटी सर्विलांस से लैस किया जा चुका है और आगे भी कई स्टेशन इस लिस्ट में हैं जहां तेजी से काम चल रहा है। रेलवे का हजार स्टेशनों पर सर्विलांस सिस्टम लगेगा का प्लान है। वहीं 6100 जगहों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। मार्च 2022 तक 58,600 रेल कोच में भी कैमरे लगा दिए जाएंगे।

मिली जानकारी के मुताबिक सभी स्टेशनों पर 160 डिग्री पर मूविंग कैमरे लगाए लगाए जाएंगे। इसके साथ ही बैग स्कैनर भी नए तकनीकी के होगें। इतना ही नहीं सरकार स्टेशनों पर बम डिटेक्शन और डिस्पोजल सिस्टम भी लगाया जाएगा।

नौकरी के नाम पर ठगीः रेलवे यूनियन के नेता और कुछ अफसरों पर संदेह, कॉल डिटेल्स से होगा खुलासा

मीडिया से बात करते हुए एक रेलवे अधिकारी ने बताया कि अक्सर स्टेशन परिसर और ट्रेन के अंदर आपराधिक घटनाएँ होती रहती है लेकिन सरकार के इस प्रबंध के बाद इनमें भारी कमी देखने तो मिलेगी। उन्होंने बताया कि सरकार की योजना है कि अगले दो साल में 1 हजार स्टेशनों पर सिक्योरिटी और सर्विलांस सिस्टम लगा दिया जाए।

अगले महीने से शुरू होने जा रही है यह स्पेशल ट्रेन, जानिए क्या होगी खासियत

बता दें दिल्ली स्टेशन में ये सिस्टम से लैस लगा दिए गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक सरकार इस खर्च में निर्भया फंड का भी इस्तेमाल कर रही है। निर्भया फंड सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y53pt

ट्रेंडिंग वीडियो