scriptIRCTC to start 'Divine Maharashtra' tourist train from 8 January | अगले महीने से शुरू होने जा रही है यह स्पेशल ट्रेन, जानिए क्या होगी खासियत | Patrika News

अगले महीने से शुरू होने जा रही है यह स्पेशल ट्रेन, जानिए क्या होगी खासियत

  • 8 जनवरी से आईआरसीटीसी शुरू करेगी 'डिवाइन महाराष्ट्र' टूरिस्ट ट्रेन
  • दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी एसी डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन

नई दिल्ली

Updated: December 16, 2020 07:25:58 pm

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे कैटरिंग और पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी मध्य भारत के प्रमुख धार्मिक और विरासत पर्यटन स्थलों को कवर करने के लिए 8 जनवरी से 'डिवाइन महाराष्ट्र ' पर्यटक ट्रेन का परिचालन शुरू करेगा। आईआरसीटीसी के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह ने एक बयान में कहा कि आईआरसीटीसी 8 जनवरी को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से एसी डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन 'डिवाइन महाराष्ट्र' शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि पांच दिवसीय यात्रा दिल्ली से 8 जनवरी को शुरू होगी और 12 जनवरी को खत्म होगी।

RCTC to start 'Divine Maharashtra' tourist train from 8 January
RCTC to start 'Divine Maharashtra' tourist train from 8 January

यह भी पढ़ेंः- कैबिनेट ने दी करीब 4 लाख करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी, जानिए खास बातें

चार रात और पांच दिन का पैकेज
सिंह ने कहा कि चार रात और पांच दिन के दौरे में डिवाइन महाराष्ट्र मध्य भारत में प्रमुख धार्मिक और विरासत पर्यटन स्थलों को कवर करेगा। इस यात्रा में दो ज्योर्तिलिंगों- महाराष्ट्र के नासिक में त्रयंबकेश्वर शिव मंदिर और औरंगाबाद में घृष्णेश्वर, शिरडी साईं और शनि मंदिरों और यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल एलोरा गुफाओं को कवर किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वैक्सीनेशन प्रोसेस और दूसरे स्टूमिलस पैकेज की उम्मीदों ने लगाए बाजार को पंख, सेंसेक्स नई उंचाई पर

ट्रेन की खासियत
उन्होंने कहा कि इस नई डीलक्स पर्यटक ट्रेन में दो बढिय़ा भोजन रेस्तरां, एक आधुनिक रसोईघर, कोचों में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाज सहित कई सुविधाएं हैं। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों के रूप में सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है। आईआरसीटीसी ने ट्रेन में निजी सुरक्षा गार्ड भी तैनात किए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: फटाफट जानिए अपने शहर में आज कितने चुकाने होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

'देखो अपना देश' की तर्ज पर तैयार
सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र डिवाइन ट्रेन को घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल 'देखो अपना देश' की तर्ज पर तैयार किया गया है। टूर पैकेज की लागत घरेलू पर्यटकों के लिए प्रति व्यक्ति 24,120 रुपए से शुरू होती है। यात्रा के दौरान सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी सावधानी बरती जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की भव्य प्रतिमा, पीएम करेंगे होलोग्राम का अनावरणAssembly Election 2022: चुनाव आयोग का फैसला, रैली-रोड शो पर जारी रहेगी पाबंदीगोवा में बीजेपी को एक और झटका, पूर्व सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर ने भी दिया इस्तीफाUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारPunjab Election 2022: भगवंत मान का सीएम चन्नी को चैलेंज, दम है तो धुरी सीट से लड़ें चुनाव20 आईपीएस का तबादला, नवज्योति गोगोई बने जोधपुर पुलिस कमिश्नरइस ऑटो चालक के हुनर के फैन हुए आनंद महिंद्रा, Tweet कर कहा 'ये तो मैनेजमेंट का प्रोफेसर है'खुशखबरी: अलवर में नया सफारी रूट शुरु हुआ, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.