अगले महीने से शुरू होने जा रही है यह स्पेशल ट्रेन, जानिए क्या होगी खासियत

  • 8 जनवरी से आईआरसीटीसी शुरू करेगी 'डिवाइन महाराष्ट्र' टूरिस्ट ट्रेन
  • दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगी एसी डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन

By: Saurabh Sharma

Updated: 16 Dec 2020, 07:25 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे कैटरिंग और पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी मध्य भारत के प्रमुख धार्मिक और विरासत पर्यटन स्थलों को कवर करने के लिए 8 जनवरी से 'डिवाइन महाराष्ट्र ' पर्यटक ट्रेन का परिचालन शुरू करेगा। आईआरसीटीसी के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह ने एक बयान में कहा कि आईआरसीटीसी 8 जनवरी को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से एसी डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन 'डिवाइन महाराष्ट्र' शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि पांच दिवसीय यात्रा दिल्ली से 8 जनवरी को शुरू होगी और 12 जनवरी को खत्म होगी।

यह भी पढ़ेंः- कैबिनेट ने दी करीब 4 लाख करोड़ रुपए के स्पेक्ट्रम नीलामी को मंजूरी, जानिए खास बातें

चार रात और पांच दिन का पैकेज
सिंह ने कहा कि चार रात और पांच दिन के दौरे में डिवाइन महाराष्ट्र मध्य भारत में प्रमुख धार्मिक और विरासत पर्यटन स्थलों को कवर करेगा। इस यात्रा में दो ज्योर्तिलिंगों- महाराष्ट्र के नासिक में त्रयंबकेश्वर शिव मंदिर और औरंगाबाद में घृष्णेश्वर, शिरडी साईं और शनि मंदिरों और यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल एलोरा गुफाओं को कवर किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः- कोरोना वैक्सीनेशन प्रोसेस और दूसरे स्टूमिलस पैकेज की उम्मीदों ने लगाए बाजार को पंख, सेंसेक्स नई उंचाई पर

ट्रेन की खासियत
उन्होंने कहा कि इस नई डीलक्स पर्यटक ट्रेन में दो बढिय़ा भोजन रेस्तरां, एक आधुनिक रसोईघर, कोचों में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाज सहित कई सुविधाएं हैं। ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है। ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों के रूप में सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है। आईआरसीटीसी ने ट्रेन में निजी सुरक्षा गार्ड भी तैनात किए हैं।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today: फटाफट जानिए अपने शहर में आज कितने चुकाने होंगे पेट्रोल और डीजल के दाम

'देखो अपना देश' की तर्ज पर तैयार
सिंह ने कहा कि महाराष्ट्र डिवाइन ट्रेन को घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पहल 'देखो अपना देश' की तर्ज पर तैयार किया गया है। टूर पैकेज की लागत घरेलू पर्यटकों के लिए प्रति व्यक्ति 24,120 रुपए से शुरू होती है। यात्रा के दौरान सभी आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी सावधानी बरती जाएगी।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned