Journalist Death Case में बड़ी कार्रवाई, AIIMS ट्रामा सेंटर के मेडिकल सुपरिटेंडेंट को हटाया

  • Journalist Tarun Sisodia Death Case में केंद्र सरकार की बड़ी कार्रवाई
  • Health Minister Dr Harsh Vardhan ने AIIMS Trauma Center के मेडिकल सुपरिटेंडेंट को हटाने का दिया निर्देश
  • एम्स में इस तरह की अब तक की पहली कार्रवाई, आगे भी हो सकते हैं बड़े बदलाव

नई दिल्ली। पत्रकार तरुण सिसोदिया ( Tarun Sisodia ) की मौत के मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य ( Health Minister ) मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ( Dr Harsh Vardhan ) ने बड़ा कदम उठाया है। एम्स ( AIIMS ) के ट्रॉमा सेंटर के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट को तत्काल हटाने के आदेश दिए हैं। दरअसल शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने हाई लेवल कमेटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की है। इसके तहत उन्होंने एम्स ट्रॉमा सेंटर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमित लथवाल को हटाने का आदेश दिया है।

डॉ हर्षवर्धन ने एम्स प्रबंधन को आदेश दिया है कि इस जिम्मेदार पद पर किसी ऐसे व्यक्ति को रखा जाए जो जिम्मेदारियों के साथ इसे संभाल सके।

सस्ती हुई शराबः सरकार ने घटाई स्पेशल कोविड फीस, जानें कीमतों में हुआ कितना फायदा

केंद्रीय मंत्री ने बताई वजह
केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि इलाज में लापरवाही की बात जांच में सामने नहीं आई है। अमित का उपचार प्रोटोकॉल के मुताबिक ही जल रहा था, लेकिन प्रशासनिक खामियों को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने यह कार्रवाई की है।

सुशांत सिंह राजपूत केस में आया नया मोड़, बीजेपी सांसद ने उठाया बड़ा कदम, लोग कर रहे तारीफ

पहली बार इस तरह की कार्रवाई
आपको बता दें कि एम्स में पहली बार किसी मामले में इस तरह की कार्रवाई की गई है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में एम्स में बड़े स्तर पर प्रशासनिक फेरबदल हो सकता है। डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा है कि उन्होंने विशेषज्ञों की एक कमेटी बनाने का भी निर्देश दिया है।

27 जुलाई को रिपोर्ट देगी कमेटी
डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कमेटी एम्स में प्रशासनिक व्यवस्था की खामियों की रिपोर्ट तैयार कर 27 जुलाई को रिपोर्ट सौंपेगी। यह कमेटी मंत्रालय से यह सिफारिश करेगी कि एम्स की व्यवस्था में सुधार के लिए किस तरह के प्रशासनिक बदलाव किए जाने की जरूरत है।

डीसीपी दक्षिणी पश्चिमी देवेंद्र आर्या के मुताबिक, भजनपुरा में रहने वाले तरुण सिसोदिया एम्स ट्रामा सेंटर की पहली मंजिल पर स्थित टीसी-1 आईसीयू वार्ड में भर्ती थे। सोमवार दोपहर करीब 1:55 बजे वह वहा से उठकर बाहर भागने लगे। उन्हें भागते देख नर्सिंग स्टाफ ने उन्हें रोकने का प्रयास किया, लेकिन इससे पहले उन्हें कोई पकड़ पाता। उन्होंने चौथी मंजिल की खिड़की तोड़कर वहा से छलाग लगा दी। गंभीर अवस्था में उन्हें अस्पताल की इमरजेंसी में भर्ती किया गया। जहां उसकी मौत हो गई।

इस घटना को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने जांच के आदेश देते हुए 48 घंटे के भीतर रिपोर्ट मांगी थी। एक दिन पहले रिपोर्ट मिलने के बाद उसकी सिफारिशों के तहत डॉ. हर्षवर्धन ने एम्स ट्रॉमा सेंटर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अमित लठवाल को हटाने का आदेश दिया है।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned