scriptकेदारनाथ आपदाः 5 साल बाद भी लापता हैं तीन चमत्कारी कुंड, रहस्यमयी हैं इनकी कहानियां | Kedarnath Tragedy: 3 mysterious magical kunds are still under search | Patrika News

केदारनाथ आपदाः 5 साल बाद भी लापता हैं तीन चमत्कारी कुंड, रहस्यमयी हैं इनकी कहानियां

locationनई दिल्लीPublished: Jun 17, 2018 05:05:40 pm

रेतस कुंड की एक खास विशेषता कि जब भी यहां ओम नमः शिवाय का मंत्र पढ़ा जाता था यहां के पानी में अचानक बुलबुला उठने लगता था।

Kedarnath

केदारनाथ आपदाः 5 साल बाद भी लापता हैं तीन चमत्कारी कुंड, रहस्यमयी हैं इनकी कहानियां

नई दिल्ली। हिंदुओं के प्रसिद्ध चार धामों और देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम में आई भयानक आपदा के बाद पांच साल बीत गए हैं। लेकिन अब भी उस कुदरती कहर का दर्द गया नहीं है। खौफनाक घटना में कई लोगों की जान चली गईं और इलाके के इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी बुरी तरह से तहस-नहस कर दिया। रास्तों का निर्माण तो काफी हद तक हो गया है लेकिन पौराणिक और ऐतिहासिक महत्व के कई स्थान अब भी लापता हैं। इस धाम के रास्ते में कई चमत्कारी कुंड थे जिनमें से कुछ की जानकारी अब भी नहीं मिल पाई है। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अधिकारियों के हवाले से लिखी गई रिपोर्ट्स के मुताबिक तीन प्रमुख कुंड अभी भी मलबे में दबे हैं, जिनकी खोज जारी है।
आत्मा को मुक्ति दिलाने वाला ‘हंस कुंड’

आपदा में गायब हुए हंस कुंड के संबंध में कई अद्भुत जानकारियां सामने आई हैं। केदारखंड के कहा गया है कि यहां ब्रह्मा जी ने हंस का रूप धारण किया था। इस स्थान पर पितृों का तर्पण और अस्थि विसर्जन किया जाता है। इस स्थान के संबंध में एक खास मान्यता है कि यहां पितृ तर्पण, अस्थि विसर्जन, और मृत व्यक्ति की जीवनकुंडली विसर्जित करने से जीवात्मा को मुक्ति मिल जाती है। यह कुंड केदारनाथ मंदिर के दाईं दिशा में करीब 100 मीटर दूर स्थित है।
चमत्कारी ‘रेतस कुंड’ की कहानी

मंदिर से करीब 500 मीटर दूर सरस्वती नदी के किनारे स्थित रेतस कुंड की एक खास विशेषता कि जब भी यहां ओम नमः शिवाय का मंत्र पढ़ा जाता था यहां के पानी में अचानक बुलबुला उठने लगता था। लेकिन आपदा के बाद से ही इस प्रसिद्ध कुंड के दर्शन नहीं हो पा रहे हैं। यहां की एक और पौराणिक कथा है। कहा जाता है कि यहां पर कामदेव के भस्म होने पर देवि रति ने विलाप करते हुए आंसू बहाया था।
मंदिर के ठीक सामने था हवन कुंड

रेतस और हंस कुंड की तरह ही हवन कुंड का भी अपना महत्व है। यह कुंड मुख्य मंदिर के ठीक सामने ही था, लेकिन तबाही के चलते कहीं खो गया और अब तक इसका पता नहीं चल पाया है। इस कुंड के संबंध में ही कई पौराणिक मान्यताएं हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो