scriptतिरुमला तिरुपति देवस्थानम में सीमित की भक्तों की संख्या, जानिए क्या हुआ बदलाव | Limit the number of devotees in Tirumala Tirupati Devasthanam due to corona know what has changed | Patrika News
विविध भारत

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम में सीमित की भक्तों की संख्या, जानिए क्या हुआ बदलाव

Corona की दूसरी लहर के बीच Tirumala Tirupati Devasthanam में सीमित हुई भक्तों की संख्या

Apr 20, 2021 / 12:07 pm

धीरज शर्मा

Tirumala Tirupati Devasthanam

Tirumala Tirupati Devasthanam

नई दिल्ली। देश भर में कोरोनोवायरस संक्रमण में तेजी से वृद्धि का असर भगवान वेंकटेश्वर के मंदिर पर महसूस किया गया, जिसमें तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ( Tirumala Tirupati Devasthanams ) ने तीर्थयात्रियों को दर्शन की अनुमति देने के लिए नियमों में बड़ा बदलाव किया। इसके तहत अब दर्शन के लिए सीमित संख्या में ही श्रद्धालुओं की एंट्री होगी।
टीटीडी ने कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच ऑनलाइन बुकिंग करवाने वाले भक्तों के टिकट की वैधता को 90 दिनों के लिए बढ़ा दिया है। ताकि एक ही समय पर ज्यादा भीड़ ना हो।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus संकट से निपटने के लिए पीएम मोदी उठाने जा रहे हैं बड़ा कदम, जानिए अब क्या होगी रणनीति

टीटीडी ने कहा है कि, जिन भक्तों ने 300 रुपए का टिकट ऑनलाइन बुक किया है और वे कोविड के चलते इस महीने की 21 से 30 तारीख तक तिरुमाला दर्शन के लिए जाने वाले हैं, वे अगले 90 दिनों के लिए दर्शन का लाभ उठा सकते हैं।
टीटीडी ने कोविद मामलों में तेजी के मद्देनजर कई निर्णय लिए हैं। सर्वदर्शन के लिए पहले ही तिरुपति में टाइम स्लॉट टोकन जारी करना बंद कर दिया है। खांसी और जुकाम से पीड़ित भक्तों को तीर्थ यात्रा स्थगित करने के लिए कहा गया है।
टीटीडी ने इससे पहले तीर्थयात्रियों को तिरुमाला में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। मंदिर तक पैदल जाने वालों को सुबह 9 बजे के बाद या तो एक दिन पहले ही ट्रेक किया जा रहा है। शहर में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री एकत्र ना हों इससे बचने के लिए ये पहल की गई है।
यह भी पढ़ेँः Delhi में Lockdown के बाद घबराए प्रवासी, Corona नियमों को ताक पर रख बस स्टैंड और स्टेशनों पर जुट रही भारी भीड़

कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर के बीच टीटीडी ने मार्च के अंतिम सप्ताह में 300 रुपए की स्पेशल एंट्री / सिघरा दर्शन के टिकटों का अप्रैल कोटा जारी किया था। प्रभावी रूप से भक्तों की संख्या 1 मई से एक दिन में 15,000 भक्तों तक ही रह जाएगी। वहीं 20 अप्रैल को 300 विशेष प्रवेश दर्शन प्रारूप के तहत ऑनलाइन अपने दर्शन स्लॉट बुक करने होंगे।
आपको बता दें कि कोरोना के चलते टीटीडी ने 1 अप्रैल से मुफ्त दर्शन टोकन जारी करना बंद कर दिया है।

Home / Miscellenous India / तिरुमला तिरुपति देवस्थानम में सीमित की भक्तों की संख्या, जानिए क्या हुआ बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो