script

Lockdown – 5 : केंद्र ने राज्य सरकारों से मांगे सुझाव, मेट्रो चलाने के लिए ब्लू प्रिंट

locationनई दिल्लीPublished: May 28, 2020 04:19:44 pm

Lockdown – 5 पर सुझाव देने के लिए राज्यों को शनिवार तक का समय दिया।
मेट्रो चलाने की मांग करने वाले राज्यों से ब्लू प्रिंट देने को कहा।

Metro Service

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन 5.0 के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों से सुझाव देने को कहा।

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन 4.0 ( Lockdown 4.0 ) लागू है। चौथा चरण 31 मई तक प्रभाव में है। मीडिया रिपोट़र्स के मुताबिक अब केंद्र सरकार ( Central Government ) ने लॉकडाउन 5.0 के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों से सुझाव मांगे हैं।
दूसरी तरफ लॉकडाउन 5.0 को लेकर गुरुवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ( Cabinet Secratory Rajiv Gauba ) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना से पार पाने के लिए पब्लिक हेल्थ रेस्पॉन्स पर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की राय जानी। उन्होंने लॉकडाउन 5.0 पर सुझाव देने के लिए राज्यों को शनिवार तक का समय दिया है।
Lockdown : बिहार में 2 हफ्ते में 3 गुना हुए Corona मरीज, केरल और ओडिशा में बढ़ी संख्या

मेट्रो के लिए मांगा Blue Print

वहीं जिन राज्यों में मेट्रो रेल है वहां पर इसकी सेवा शुरू करने के लिए केंद्र ने सभी राज्यों से ब्लू प्रिंट मांगा है। बता दें कि लॉकडाउन 4.0 में ढील के बाद दिल्ली में मेट्रो सेवा ( Metro Service ) शुरू करने की मांग जारी है। तभी से राजधानी दिल्ली की लाइफ लाइन डीएमआरसी ( DMRC ) सेवा को जल्द ही शुरू करने की संभावना जताई जा रही है। इस मुद्दे पर बैठक में चर्चा की गई कि दिल्ली मेट्रो को फिर से सेवा शुरू करने की अनुमति यात्रियों के हित में होगी।
भारत में पिछले 24 घंटे में करीब 7000 नए मामले आए सामने, 150 की मौत

दरअसल, दिल्ली मेट्रो केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आती है। बताया जा रहा है कि शहरी विकास मंत्रालय ( Urban development Ministry ) लॉकडाउन 4.0 की अवधि समाप्त होने से पहले ही मेट्रो सेवा को दोबारा शुरू करने की अनुमति दे सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो