लॉकडाउन : Delhi Metro को सशर्त चलाने की तैयारी, Smart Card से मिलेगी एंट्री

  • DMRC प्रबंधन ने सोशल डिस्टेंसिंग की शर्त पर 31 मई के बाद इसका परिचालन शुरू करने को तैयार है।
  • लॉकडाउन के चौथे चरण में गृह मंत्रालय ने दिल्ली मेट्रो को चलाने की मंजूरी नहीं दी थी।
  • दिल्ली मेट्रो 31 मई के बाद चलाने की इजाजत मिली तो भी लोग खड़े होकर लोग यात्रा नहीं कर पाएंगे।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बीच पहले रेल, फिर बस, टैक्सी, ऑटो और अब 25 मई से घरेलू हवाई सेवा के बाद अब दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) को शुरू करने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ( DMRC ) प्रबंधन सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) की शर्त पर 31 मई के बाद इसका परिचालन शुरू करने को तैयार है। माना जा रहा है कि ईद के बाद इसे सशर्त चलाने की मंजूरी मिल सकती है।

लॉकडाउन चार के बाद इसे चलाने को लेकर जरूरी प्रस्ताव गृह मंत्रालय ( Home Ministry ) को प्रस्ताव भेज दिया गया है। दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) और केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय इस प्रस्ताव को पहले ही अपनी मंजूरी दे चुकी हैं।

AIIMS के डॉक्टर करेंगे अध्ययन, इंसान के शव में कितनी देर तक जिंदा रह सकता है Covid-19

कोरोना वायरस ( coronavirus ) महामारी और लॉकडाउन के चलते दिल्ली मेट्रो 2 महीने से बंद पड़ी है। पिछले सप्ताह डीएमआरसी के अधिकारियों और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के बीच इस मुद्दे पर बातचीत के बाद दिल्ली सरकार ने अपनी मंजूरी के साथ इस प्रस्ताव को केंद्र सरकार ( Central Government ) के पास भेज दिया था। मगर लॉकडाउन के चौथे चरण में गृह मंत्रालय ने दिल्ली मेट्रो को चलाने की मंजूरी नहीं दी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली मेट्रो चलाने के मानक संचालन प्रक्रिया ( SOP ) के साथ एक बार फिर मेट्रो सेवा शुरू करने को लेकर प्रस्ताव केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दिया है। 25-26 मई को ईद हो सकती है। इसके बाद 31 तक मेट्रो चलाने की अनुमति मिल सकती है। अधिकारियों का कहना है कि हरी झंडी मिलते ही वह मेट्रो का परिचालन शुरू कर देंगे।

383 मार्गों पर 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, हवाई किराये की तय हुई सीमा

इन शर्तों पर मेट्रो को चलाने की मिल सकती इजाजत

जानकारी के मुताबिक सशर्त मेट्रो चलाने की अनुमति मिल सकती है। इस हिसाब से यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहेंगी। अब मेट्रो में खड़े होकर लोग यात्रा नहीं कर पाएंगे। साथ ही टोकन से यात्रा की इजाजत शायद शुरुआती चरणों में मेट्रो को न मिले। अगर ऐसा हुआ तो स्मार्ट कार्ड ( Smart Card ) से मेट्रो में एंट्री मिलेगी। इसके अलावा मास्क लगाने और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही मेट्रो के अंदर प्रवेश मिलेगा।

दिल्ली में सामने आए 660 कोरोना मरीज

दिल्ली ( Delhi ) में कोरोना वायरस के संक्रमण का सिलसिला पहले की तरह जारी है। पिछले 24 घंटे के अंदर शुक्रवार को सबसे ज्यादा 660 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही दिल्ली में इस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या 12,000 के पार कर गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 12,319 हो गई है।

बता दें कि दिल्ली में अब तक 208 लोगों की मौत हो चुकी है। संक्रमितों के एक्टिव केस के मामले 6,214 है। इलाज के बाद 5,897 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

coronavirus
Show More
Dhirendra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned