Maharastra Government ने 31 अगस्‍त तक बढ़ाया lockdown, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद?

  • India में Coronavirus के मामलों में बढ़त जारी, 24 घंटे में 50 हजार से अधिक केस
  • Corona Affected States में Maharashtra सबसे आगे, सरकार ने 31 अगस्‍त तक बढ़ाया Lockdown

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के केसों में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है। पिछले 24 घंटों की ही बात करें तो कोरोना के 50 हजार से अधिक केस सामने आए हैं। वहीं, देश के कोरोना प्रभावित राज्यों ( Coronavirus Affected States ) की सूची में महाराष्ट्र (coronavirus updates in maharastra) अभी भी नंबर की एक स्थिति में बना हुआ है। यही वजह है कि महाराष्ट्र सरकार ( Maharastra Government ) ने कोरोना संक्रमण ( Corona infection ) का बढ़ता फैलाव की रोकथाम के लिए पूर्णबंदी ( lockdown) की अवधि 31 अगस्त तक बढ़ा दी है। हालांकि सरकार ने इस बीच आश्वासन दिया है कि 'मिशन फिर शुरू' के हिस्से के तहत धीरे-धीरे छूट दी जएगी। लॉकडान की मियाद बढ़ाने की आधिकारिक घोषणा बुधवार की देर शाम में की गई। दरअसल, महाराष्ट्र सरकार की ओर से यह फैसला केंद्र सरकार ( Central Government ) ने अनलॉक 3.0 ( Unlock 3.0 ) के लिए दिशानिर्देश ( guidelines ) जारी करने के बाद लिया।

India में Corona Infection ने पकड़ी रफ्तार, Andra Pradesh में 24 घंटे में 10,093 नए केस, 65 मौतें

 

दरअसल, देश में महाराष्ट्र ही एकमात्र ऐसा राज्य है, जहां कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 4 लाख के पार पहुंच गई है। ऐसा तो तब है जब महाराष्ट्र सरकार इस महामारी की रोकथाम के लिए भरसक प्रयासों में जुटा है। बावजूद इसके कोरोना केसों में कमी न आते देख राज्य सरकार ने फिर एक बार लॉकडाउन बढ़ाकर इसकी समयसीमा 31 अगस्‍त तक निर्धारित कर दी है। हालांकि, सरकार ने लोगों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए 'मिशन बिगिन अगेन' के तहत कई छूट भी दी हैं। महाराष्ट्र सरकार की ओर जारी गाइडलाइन के अनुसार राज्य में 5 अगस्‍त से मॉल्स और मार्केट कॉम्‍प्‍लेक्‍स खुल सकेंगे। हालांकि मॉल्स के थिएटर और फूड कोर्ट पर अभी पाबंदी रहेगी। सरकार ने मॉल्स को सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खोलने की अनुमति दी है।

IIT Bombay को SC की फटकार- दिल्ली में Smog Tower Project से हाथ खींचना Contempt of Court

u_1.jpg

Rafale के पहले कमांडिंग ऑफिसर होंगे Group Captain Harkirat Singh , इसलिए शौर्य चक्र से किए गए थे सम्मानित

इसके साथ ही राज्य सरकार ने पांच अगस्त से Golf, outdoor firing, gymnastics, tennis and badminton के कोर्ट को खोलने की अनुमति दी है। जबकि लोगों को 4 व्हीलर में ड्राइवर के अलावा तीन लोगों को बैठने की अनुमति दी गई है। नई गाइडलाइन के अनुसार 2 व्हीलर पर 2 लोगों को इजाजत दी गई है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने इससे पहले 29 जून को लॉकडाउन लगाया था, जो 31 जुलाई तक के लिए निर्धारित किया गया था। अब चूंकि इस लॉकडाउन की समयावधि समाप्त हो चुकी है तो सरकार ने इसकी समयसीमा 31 अगस्‍त की रात 12 बजे तक बढ़ा दी है।

 

कोरोना वायरस Coronavirus in india Coronavirus In India in Hindi
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned