महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री ने जताई चिंता, कहा- केंद्र की ओर से अस्पतालों को कोरोना टीकों के वितरण पर कोई स्पष्ट निर्देश नहीं

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा राज्य को इस माह में कोविड-19 के 18 लाख टीके उपलब्ध होंगे।

मुंबई। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को बताया कि राज्य को इस माह में कोविड-19 के 18 लाख टीके उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि 18 से 44 साल की आयु तक के लोगों के टीकाकरण को लेकर राज्य और निजी अस्पतालों को टीकों के वितरण के बारे में केंद्र की ओर से कोई स्पष्ट निर्देश नहीं मिले हैं।

Read More: भारत को डॉक्टर फाउची की सलाह, कोरोना की रोकथाम के लिए कुछ हफ्तों का लॉकडाउन लगाना जरूरी

पर्याप्त मात्रा में टीके नहीं

दो दिन पहले, महाराष्ट्र सरकार ने स्पष्ट किया था कि 18-44 आयु समूह के लोगों के टीकाकरण के तहत राज्य में मई के पहले दिन ही टीकाकरण नहीं किया जा सका। उनके पास पर्याप्त मात्रा में टीके नहीं हैं। वर्तमान में भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ लगाई जा रही है।

50 प्रतिशत टीके खरीदे जाएंगे

टोपे ने मीडिया को बताया कि केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि दोनों विनिर्माताओं से 50 प्रतिशत टीके खरीदे जाएंगे। वहीं 50 प्रतिशत टीके राज्य, निजी अस्पताल और औद्योगिक निजी अस्पताल खरीदेंगे। उन्होंने कहा कि अगर राज्य बड़ी मात्रा में वैक्सीन के उत्पादन का निर्देश देेती है तो दोनों विनिर्माता किसी तरह से इसकी आपूर्ति कर सकेंगे।

Read More: आज से 18+ वालों के लिए वैक्सीनेशन शुरू, इन राज्यों में करना होगा इंतजार

मई में 14-15 लाख कोविशील्ड वैक्सीन

उन्होंने कहा कि सवाल यह भी उठता है कि क्या केंद्र सरकार टीकों के समूचे वितरण को नियमित करने में हस्तक्षेप कर रही है। इसे लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। मंत्री का कहना है कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया मई में 14-15 लाख (कोविशील्ड) टीकों की आपूर्ति करने जा रही है। वहीं भारत बायोटेक की ओर से चार लाख (कोवैक्सीन) टीकों की आपूर्ति होगी।

उन्होंने कहा कि लोगों को पहले मिले अपाइंटमेंट के आधार पर टीकाकरण केंद्र पहुंचना चाहिए। टोपे के अनुसार प्रत्येक राज्य महामारी के मामलों में वृद्धि का सामना कर रहे हैं। ऐसे में केंद्र को ऐसी नीति बनानी चाहिए, जिससे हर राज्य को बराबर मात्रा में टीके मिल सकें।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned