scriptदेश में बढ़ रहा है कुपोषण और मोटापा, NFHS ने 22 राज्यों की रिपोर्ट के बाद किया चौंकाने वाला खुलासा | Malnutrition and obesity rising in the country NFHS Reveals after 22 states Survey report | Patrika News

देश में बढ़ रहा है कुपोषण और मोटापा, NFHS ने 22 राज्यों की रिपोर्ट के बाद किया चौंकाने वाला खुलासा

Published: Dec 14, 2020 10:15:03 am

देश के 22 राज्यों में National Family Health Survey रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा
रिपोर्ट के मुताबिक देश के कई राज्यों में बच्चों में बढ़ रहा कुपोषण और मोटापा
19 राज्यों में पुरुषों और 16 राज्यों में महिलाओं में बढ़ा मोटापा

Malnutrition and Obesity increase in children NFHS Report

एनएफएचएस की रिपोर्ट में खुलासा, देश में बच्चों में बढ़ रहा कुपोषण और मोटापा

नई दिल्ली। देशभर में बच्चों की सेहत को लेकर नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे ( NFHS ) में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। दरअसल रिपोर्ट के मुताबिक देशभर के कई राज्यों में बच्चों में तेजी से मोटापा ( Obasity ) बढ़ रहा है। वहीं कुपोषण ( Malnutrition ) को लेकर भी आंकड़े चिंताजनक हैं।
22 राज्यों में किए गए नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के मुताबिक, 20 राज्यों में पांच साल से कम उम्र के बच्चों में मोटापा तेजी से बढ़ा है। 2015-16 में किए गए एनएफएचएस-4 की तुलना में एनएफएचएस-5 में स्थिति ज्यादा तेजी से बिगड़ी है। पूर्वोत्तर राज्यों से लेकर मध्य भारत के राज्यों में भी स्थिति बिगड़ रही है। इनमें बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, लक्ष्यद्वीप और जम्मू-कश्मीर प्रमुख रूप से शामिल हैं।
साल का अंतिम सूर्य ग्रहण आज, भारत में इसके असर से लेकर चीन में क्या है मान्यता तक जानें 10 बड़ी बातें

fat-1.jpg
पांच साल से कम उम्र के बच्चों में बढ़ी समस्या
नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-5 के मुताबिक देश के 22 राज्यों में से महाराष्ट्र, गुजरात, मिजोरम, त्रिपुरा, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मोटापे की समस्या विकराल होती दिख रही है।
इन राज्यों में आई कमी
इस दौरान केवल गोवा, दादर एवं नगर हवेली और दमन एवं दीव में मोटापे के शिकार पांच साल से कम उम्र के बच्चों की संख्या कम हुई है।

photo_2020-12-14_10-03-49.jpg
एनएफएचएस की रिपोर्ट के मुताबिक बच्चों में सबसे ज्यादा मोटापा लद्दाख में 13.4 फीसदी बढ़ा है। जबकि लक्ष्यद्वीप 10.5 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर है। वहीं मिजोरम और जम्मू-कश्मीर में मोटापे को लेकर 10 फीसदी का इजाफा हुआ है। वहीं पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम में भी आंकड़ों में 9.6 फीसदी का इजाफा हुआ है।
raj.jpg
रिपोर्ट के मुताबिक 22 में से 19 राज्यों के पुरुषों में मोटापा बढ़ा है। जबकि 16 राज्यों में महिलाओं में भी मोटापा बढ़ रहा है। जम्मू-कश्मीर इस सूची में सबसे आगे है, यहां पुरुषों के मोटापे में 11.1 फीसदी ग्रोथ देखने को मिली है। जबकि अंडमान निकोबार में महिलाएं सबसे ज्यादा 38 फीसदी मोटापे का शिकार हो रही हैं। वहीं कर्नाटक में महिलाओं में 6.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।
vajan.jpg
एनएफएचएस रिपोर्ट के मुताबिक कुपोषण के मामलों में भी कुछ राज्यों में तेजी से इजाफा हो रहा है। इनमें तीन राज्यों में हालात काफी चिंताजनक हैं। इनमें बिहार, गुजरात और कर्नाटक शामिल हैं।

lambai.jpg
पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बीच मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में बारिश के साथ पड़ने वाली है कंपा देने वाली ठंड
कुपोषण को लेकर बिहार सूची में टॉप पर है। बिहार में 2015-16 में यह 48.3 फीसदी थी जो अब 42.9 फीसदी हो गई। दूसरे स्‍थान पर गुजरात है। गुजरात में यह 39.0 फीसदी है। तीसरे पर कर्नाटक है. कर्नाटक में यह 35.4 फीसदी है।
आपको बता दें कि महिलाओं एवं पुरुषों में मोटापे का आंकलन उनके बॉडी मास इंडेक्स ( BMI ) के आधार पर और बच्चों में लंबाई और वजन के अनुपात के आधार पर किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो