scriptबारिश-बाढ़ से बेहाल देशः मौसम विभाग का अलर्ट, आज भी देश के कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा | monsoon alert heavy rain fall flood in many state next three days | Patrika News
विविध भारत

बारिश-बाढ़ से बेहाल देशः मौसम विभाग का अलर्ट, आज भी देश के कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

बारिश-बाढ़ से बेहाल देशः मौसम विभाग का अलर्ट, आज भी देश के कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

नई दिल्लीJul 22, 2018 / 08:59 am

धीरज शर्मा

monsoon

बारिश-बाढ़ से बेहाल देशः मौसम विभाग का अलर्ट, आज भी देश के कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

नई दिल्ली। देश के कई इलाकों में इन दिनों मानसून जमकर मेहरबान है। कहीं भारी बारिश है तो कहीं बाढ़ ने कोहराम मचा हुआ है। उत्तर से लेकर दक्षिण तक बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। बारिश का सबसे ज्यादा असर गुजरात, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में देखने को मिला। वहीं हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भी भारी बारिश के चलते लैंडस्लाइड की कई घटनाएं देखने को मिलीं।

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी से राहत लेकिन सड़कों पर आफत
दिल्ली-एनसीआर में मानसून की बेरुखी आखिरकार खत्म हुई। पिछले 24 घंटे में बारिश से जहां उमस और गर्मी से राहत मिली वहीं जल जमाव के चलते सड़कों पर आफत आ गई। लोगों को लंबे जाम से खासा परेशान होना पड़ा। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो से तीन दिन तक बारिश और बादलों का दौर जारी रहेगा।

गुजरात भी हुआ पानी पानी
राजधानी दिल्ली के अलावा देश के कई इलाके ऐसे हैं जहां बारिश ने बाढ़ का रूप ले लिया है। इसकी चपेट में खास तौर पर गुजरात राज्य है। दक्षिणी गुजरात में पिछले दिन दो घंटे हुई जोरदार बारिश ने वलसाड शहर को फिर पानी पानी कर दिया। वलसाड के कई इलाकों में तो दो से ढाई इंच बारिश दर्ज की गई। यहां के छीपवाड इलाके में लोगों के घरों में पानी भर गया है। वलसाड में पानी के बहाव में बहने से एक युवक की मौत हो गई. पानी के तेज बहाव को गंभीरता से नहीं लेकर दो युवक जान जोखिम में डालकर पानी पार कर रहे थे तभी एक युवक बह गया, पुलिस ने युवक का शव बरामद कर लिया है।

मध्यप्रदेश में बिगड़े हालात
देश का दिल कहे जाने वाले मध्यप्रदेश में भी मानसून जमकर मेहरबान है। यहां कई जिलों में भारी बारिश के चलते हालात बदतर होते जा रहे हैं। नदियों का जल स्तर इतना बढ़ गया है कि पानी सड़कों पर आ चुका है और इसी के चतले कई जगह जानलेवा स्थिति बन गई है। नीमच में पिछले 7 दिन में लगातार बारिश हो रही है, जिसके चलते सभी नदी नाले उफान पर हैं।
देश के कई इलाकों में सुस्त मानसून फिर हुआ सक्रिय, अगले 96 घंटे कई राज्यों में होगी भारी बारिश

ओडिशा में भारी बारिश ने बुरा हाल कर दिया है, ओडिशा के रायगडा जिले में बारिश से रेलवे ट्रैक पर नदी जैसी स्थिति पैदा हो गई। यहां लगभग सभी ट्रेनें पटरी पर जल भराव के कारण रोकनी पड़ी थीं, हालांकि बाद में हालात सामान्य हुए तो ट्रेनें चला दी गईं। राजधानी भुवनेश्वर, पुरी और कटक हर जगह एक जैसी स्थिति है। बंगाल की उत्तर पश्चिम खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बन जाने से भारी बारिश हुई है।

जानें आज इन इलाकों में मौसम का हाल
देश के कुछ इलाकों में आज मौसम के हाल की बात करें तो उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश परेशान कर सकती है। उत्तर भारत में पहाड़ों से मैदानी राज्यों तक मानसून के घने बादल बने रहेंगे। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अच्छी मानसूनी बौछारें जारी रहेंगी। अमृतसर, पठानकोट, चंडीगढ़, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम, दिल्ली-एनसीआर, आगरा, मथुरा, हापुड़ सहित पश्चिमी यूपी, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कई शहरों में अच्छी मानसून वर्षा जारी रहेगी।
पत्नी गई थी मायका, तो पति ने सहेली से बढ़ा ली दोस्ती, फिर एक दिन सामने आया ऐसा सच कि….
ओडिशा के साथ-साथ एमपी में अलर्ट
इस समय बंगाल की खाड़ी में एक मानसून सिस्टम डिप्रेशन के रूप में बना है. यह कल तक ओड़ीशा पर होगा, इसके चलते ओड़ीशा के अलावा छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्यप्रदेश में भीषण बारिश जारी रहेगी. महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में तेज़ वर्षा के आसार हैं।

Home / Miscellenous India / बारिश-बाढ़ से बेहाल देशः मौसम विभाग का अलर्ट, आज भी देश के कई इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो