पूरे देश में मॉनसून का हाल, बिहार के कई इलाकों में बाढ़ से हालात बदतर

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार राजस्थान,पंजाब और हरियाणा तक मॉनसून के पहुंचने में समय लगेगा। गुजरात और उत्तर प्रदेश के कई हिस्से में अगले दो-तीन दिनों में बारिश आने की संभावना है

नई दिल्ली। पूरे देश में मॉनसून को लेकर अलग-अलग परिस्थितियां बनी हुई हैं। राजस्थान, पंजाब के साथ हरियाणा के कई हिस्सों में स्थिति अनुकूल नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में शुक्रवार को तेज हवा के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं।

Read More: देश में अभी भी कोरोना का खतरा टला नहीं, 24 घंटे में 62375 मामले सामने आए

पूरे एनसीआर में बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, यहां पर गरज के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है। इसके साथ गुजरात और उत्तर प्रदेश के कई हिस्से में अगले दो-तीन दिनों में बारिश आने की संभावना है। मॉनसून उत्तरी सीमा दीव, सूरत, नंदरबार, भोपाल, नौगोंग, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला व अमृतसर से गुजर रहा है।

बिहार में अभी भी जारी रहेगी बारिश

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि 21 जून तक उत्तर पश्चिम बिहार के जिलों में सामन्य से अधिक बारिश होगी। यहां के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन क्षेत्रों में पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज को शामिल किया गया है। इसके अलावा उत्तर मध्य बिहार के जिलों में भी 19 जून तक अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर हैं। बीते दिनों मध्य नेपाल में बादल फटने से बाढ़ जैसे हालात पैदा हुए है। नेपाल से सटे बिहार के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं।

यूपी में बारिश की संभावना

लखनऊ के मौसम विभाग की माने तो पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस कारण अगले 24 से 48 घंटों के अंदर राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटों के अंदर प्रदेश के महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी के आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर,अयोध्या तथा अंबेडकर नगर और आसपास के इलाकों में भारी वर्षा होने की संभावना है।

Read More: कोरोना से जंग कैसे जीते भारत, विशेषज्ञों ने दिए 8 सुझाव और कहा- तुरंत अमल में लाएं

मॉनसून को लेकर क्या है अपडेट

आईएमडी (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के अनुसार मॉनसून के राजस्थान, पंजाब और हरियाणा तक पहुंचने में समय लगेगा। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में जताया था कि मानसून 12 दिन पहले ही 15 जून तक पहुंच सकता है। मगर ऐसा नहीं नहीं हुआ। यहां पर मानसून सामान्य तौर पर 27 जून तक पहुंचता है। वहीं आठ जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेता है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned