scriptNational Best Friends Day 2021: जिंदगी में दोस्‍तों का महत्व, बेस्ट फ्रेंड्स को ऐसे करें विश | National Best Friends Day 2021: Importance of friends in life | Patrika News

National Best Friends Day 2021: जिंदगी में दोस्‍तों का महत्व, बेस्ट फ्रेंड्स को ऐसे करें विश

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2021 09:55:08 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

दोस्त यानी मित्रता हमारे जीवन के सारे रिश्तों से बिल्कुल अलग होता है। दोस्ती एक अनोखा रिश्ता होता है जो खून का नहीं लेकिन दिल से होता है। दोस्ती हर रिश्ते से ऊपर होता है।

National Best Friends Day 2021

National Best Friends Day 2021

नई दिल्ली। इस दुनिया में दोस्ती से बढ़कर दूसरा कोई रिश्ता नहीं है। अक्सर देखा जाता है मुश्किल समय में अपने खास लोग जिनसे खून का रिश्ता होता है वो भी एक समय में साथ छोड़ देते है। लेकिन दोस्त हमेशा अपनी जिम्मेदारी को पूरी ईमानदारी से निभाते है। इस रिश्ते के महत्व को बनाए रखने के लिए हर साल 8 जून को राष्ट्रीय मित्रता दिवस (National Best Friends Day) के तौर पर मनाया जाता है। दोस्‍ती जीवन जिंदगी का अनमोल तोहफा है जो जिंदगी को सही मायने में जीना सिखाती है। कोरोना काल के दौरान लॉकडाउन की वजह से सभी लोग अपने अपने घरों में कैद होकर अकेलेपन में दोस्तों को बहुत याद किया।

 

यह भी पढ़ें

एक्सपर्ट ने वैक्सीनेशन के हालात पर जताई चिंता, कहा- समय रहते नहीं सुधरे तो भयानक होगी तीसरी लहर!


जीवन में दोस्ती का महत्व
दोस्त यानी मित्रता हमारे जीवन के सारे रिश्तों से बिल्कुल अलग होता है। दोस्ती एक अनोखा रिश्ता होता है जो खून का नहीं लेकिन दिल से होता है। दोस्ती हर रिश्ते से ऊपर होता है। जीवन में सच्चे दोस्त एक-दूसरे के बेहद सहायक होते हैं। वे विभिन्न स्तरों पर एक दूसरे का समर्थन करते हैं। जरूरत पड़ने पर वे निस्वार्थ एक दूसरी की मदद करते है। अच्छे दोस्त हमारे सर्वश्रेष्ठ मार्गदर्शक भी होते हैं। वे हमें हर कदम पर मार्गदर्शन करने के लिए हमारे साथ मौजूद रहते हैं। पढ़ाई से लेकर बिजनेस तक उनकी अहम भूमिका होती है। दोस्तों का आसपास होना बहुत ही मजेदार और रोमांचक है। दोस्तों के साथ गपशप, पार्टी से लेकर खरीदारी तक सब कुछ मजेदार होता है।

यह भी पढ़ें

तीसरी लहर से पहले खुशखबरी: इस महीने आ सकती है बच्चों की स्वदेशी वैक्सीन, टीके के तीसरे चरण का परीक्षण पूरा

राष्ट्रीय मित्रता दिवस के खास अवसर पर आप अपने दोस्तों के लिए प्यार भरे शुभकामनाएं संदेश भेज सकते है। इन मैसेज के जरिए दूर होते हुए भी अपने दिल के करीब होने का अहसास करवा सकते है।

— कोई इतना चाहे तो बताना.., कोई इतने नाज तुम्हारे उठाए तो बताना। दोस्ती तो हर कोई कर लेगा तुमसे, कोई हमारी तरह निभाए तो बताना। मित्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

— तुम वो दोस्‍त हो जिसके साथ मैंने जिंदगी का सबसे अच्‍छा समय गुजारा है, जिसके साथ हर लम्‍हा बांटा है।

— इस फ्रेंडशिप डे की अहमियत सिर्फ तुम्हारी वजह से है, तुम दोस्‍त के रूप में वह साथी है जिससे कोई नाता तो नहीं, मगर दिल के बेहद करीब है।

— मैं शुक्रगुजार हूं उस ईश्‍वर का और खुशनसीब हूं कि मुझे दुख के माहौल में तुम्‍हारा कंधा मिला, तो कभी तुम्‍हारे गुदगुदाने वाले जोक्‍स ने खिलखिला कर हंसाया। तुम्‍हारा वह मेरे दुखों को साझा करना और मेरी उदासी पर समझाना, बहुत याद आता है।

— दोस्त वह होते हैं, जो परिवार तो नहीं होते मगर उनकी जिंदगी में एक खास जगह होती है और उनके बिना परिवार मुकम्‍मल नहीं होता।

— तुफान में कश्तियों को किनारे भी मिल जाते हैं। जहान में लोगों को सहारे भी मिल जाते हैं। दुनिया में सबसे प्यारी है जिंदगी, कुछ आप जैसे दोस्त जिंदगी से भी प्यारे मिल जाते हैं।


— दोस्ती हर चेहरे की मीठी मुस्कान होती है, दोस्ती ही सुख-दुख की पहचान होती है। रूठ भी गए हम तो दिल पर मत लेना, क्योंकि दोस्ती जरा सी नादान होती है।

— दोस्त साथ हो तो रोने में भी शान है, दोस्त ना हो तो महफिल भी श्मशान है। सारा खेल दोस्ती का है, वरना जनाना और बारात एक समान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो