scriptOdisha's three districts may be most affected by cyclone Yaas, 18 teams of NDRF deployed | चक्रवात Yaas से ओडिशा के तीन जिले हो सकते हैं सबसे अधिक प्रभावित, NDRF की 18 टीमें तैनात | Patrika News

चक्रवात Yaas से ओडिशा के तीन जिले हो सकते हैं सबसे अधिक प्रभावित, NDRF की 18 टीमें तैनात

चक्रवाती तूफान यास के खतरों से निपटने के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF ) की 18 टीमों को ओडिशा में तैनात किया गया है। ओडिशा के जिन इलाकों में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है उसमें बालासोर (सात), भद्रक (4), केंद्रपाड़ा (3), जाजपुर (2), जगतसिंहपुर और मयूरभंज (एक-एक) शामिल है। इसके अलावा चार टीमों को रिजर्व रखा गया है।

नई दिल्ली

Updated: May 23, 2021 05:44:24 pm

भुवनेश्वर। चक्रवाती तूफान तौकते के खतरे के बाद अब एक और चक्रवाती तूफान यास का खतरा देश के कई राज्यों पर मंडराने लगा है। संभावना जताई जा रही है कि इस तूफान से सबसे अधिक ओडिशा के तीन जिले प्रभावित हो सकते हैं। लिहाजा, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF ) की 18 टीमों को ओडिशा में तैनात किया गया है।

cyclone_yaas_odisha.jpeg
Odisha's three districts may be most affected by cyclone Yaas, 18 teams of NDRF deployed

ओडिशा के जिन इलाकों में एनडीआरएफ को तैनात किया गया है उसमें बालासोर (सात), भद्रक (4), केंद्रपाड़ा (3), जाजपुर (2), जगतसिंहपुर और मयूरभंज (एक-एक) शामिल है। इसके अलावा चार टीमों को रिजर्व रखा गया है।

यह भी पढ़ें
-

Cyclone Yaas: रेस्क्यू तैयारियों को लेकर पीएम मोदी ने NDMA-NDRF अधिकारियों के साथ की हाईलेवल मीटिंग

ओडिशा सरकार के अनुसार, ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) की 66 टीमों और 177 दमकल सेवाओं की टीमों को उन क्षेत्रों में तैनात किया जा रहा है जहां चक्रवात से प्रभावित होने की संभावना है।

भारतीय वायु सेना ने रविवार को एनडीआरएफ के 334 कर्मियों के साथ 21 टन मानवीय सहायता और आपदा राहत उपकरण एयरलिफ्ट किए हैं। चक्रवात के प्रभाव को कम करने के लिए, IAF ने 21 मई से अब तक 606 कर्मियों और NDRF के 57 टन भार को एयरलिफ्ट किया है।

26 मई को ओडिशा पहुंच सकता है तूफान

भुवनेश्वर में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के उप निदेशक उमाशंकर दास ने रविवार को कहा कि 26 मई को चक्रवाती तूफान ओडिशा पहुंच सकता है और इससे मयूरभंज, भद्रक और बालासोर जिले सबसे अधिक प्रभावित होने की संभावना है।

उमाशंकर दास ने आगे बताया "हम उम्मीद कर रहे हैं कि बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी पर अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र अगले 12 घंटों के दौरान एक अवसाद में केंद्रित होगा और कल (24 मई) तक, यह एक चक्रवाती तूफान बनने जा रहा है और जारी रहेगा। उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ें और 26 मई को यह ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट पर पहुंचेगा।"

यह भी पढ़ें
-

बिहार: चक्रवाती तूफान 'यास' की आशंका से 10 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें रद्द, देखिए पूरी लिस्ट

उन्होंने कहा, "उत्तरी ओडिशा के तीन जिले विशेष रूप से मयूरभंज, भद्रक और बालासोर के सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है।" दास ने आगे बताया कि भद्रक, बालासोर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, खोरधा और पुरी में 25 मई को भारी से भारी वर्षा होने की उम्मीद है। 26 मई को, हम मयूरभंज और बालासोर में अत्यधिक भारी वर्षा की उम्मीद कर रहे हैं।”

बता दें कि आईएमडी ने पहले भविष्यवाणी की थी कि चक्रवाती तूफान यास 26 मई को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा और दोनों राज्यों में 22 से 26 मई तक भारी बारिश होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.