scriptपंचायत का फरमान: किसान आंदोलन में न जाने पर दो हजार जुर्माने के साथ सामाजिक बहिष्कार | panchayats in Punjab ask families to send one member or pay fine | Patrika News

पंचायत का फरमान: किसान आंदोलन में न जाने पर दो हजार जुर्माने के साथ सामाजिक बहिष्कार

Published: Feb 01, 2021 11:35:52 am

Submitted by:

Vivhav Shukla

जिस परिवार से कोई भी सदस्य दिल्ली नहीं जायेगा उसे 2 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा
अगर उसने जुर्माने की राशि देने से मना कर दिया, तो उसका समाज से सामूहिक रूप से बहिष्कार होगाा

panchayats in Punjab ask families to send one member or pay fine

panchayats in Punjab ask families to send one member or pay fine

नई दिल्ली। केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली सीमा पर चला रहा किसानों का आंदोलन (Farmers Protest) सोमवार को 68वें दिन में प्रवेश कर गया। किसान अब भी पूरे जोश के साथ कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं।

हालांकि 26 जनवरी को हुई ट्रैक्टर रैली में हिंसा होने के बाद कई संगठनों ने आंदोलन से खुद को अलग कर लिया और बड़ी संख्या में किसान वापस घरों को चले गए। फिर राकेश टिकैत के अपील के बाद किसान वापस प्रदर्शनस्थलों पर पहुंच रहे हैं। लेकिन इनकी संख्या पहले जैसी नहीं है।

किसान आंदोलन, कड़ाके की ठंड, पंचायत चुनाव Top Five News जो सबसे ज्यादा पसंद की गईं

किसानों की संख्या कम होता देख पंजाब की एक पंचायत ने अजीबो-गरीब फरमान सुनाया है।राज्य के मोगा के गांव साफूवाला की ग्राम पंचायत ने ऐलान किया है कि गांव के हर घर से एक सदस्य दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन में शामिल होना अनिवार्य है।

अगर कोई किसी परिवार का एक भी सदस्य आंदोलन में नहीं जाता है तो उसे 2 हजार रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा।इसके साथ ही पंचायत ने ये बी फैसला किया है कि हर ग्रामीण से 100 रूपए प्रति एकड़ के हिसाब से आंदोलन के लिए चंदा भी देगा।

Hanuman Beniwal: किसान आंदोलन में हुई हिंसा पर RLP सांसद ने कह डाली ये बड़ी बात

मोगा गांव के सरपंच के अलावा बठिंडा में विर्क खुर्द ग्राम पंचायत ने भी किसान आंदोलन को लेकर एक परमान जारी किया है। इसके मुताबिक हर परिवार से एक-एक सदस्य को किसान आंदोलन में जाना जरूरी है और कम से कम 7 दिन वहां रूकना भी है। जो परिवार ऐसा नहीं करता उसके ऊपर 1500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। अगर उसने जुर्माने नहीं भरा तो उसका समाज से सामूहिक रूप से बहिष्कार किया जाएगा।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z15ds
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो