scriptपीएम मोदी का निर्देश, ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों के साथ सख्ती से निपटे प्रशासन | PM Modi directive to state, administration strictly deal with black marketing of oxygen | Patrika News
विविध भारत

पीएम मोदी का निर्देश, ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों के साथ सख्ती से निपटे प्रशासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन सिलेंडर की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ राज्यों को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

नई दिल्लीMay 14, 2021 / 11:22 pm

Anil Kumar

oxygen_cylinder.jpg

PM Modi directive to state, administration strictly deal with black marketing of oxygen

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कुछ राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी की वजह से कई मरीजों की जान जा चुकी है। वहीं ऑक्सीनजन सिलेंडर की कालाबाजारी व जमाखोरी की खबरों ने सबको हिलाकर रख दिया है।

ऐसे में विपक्ष लगातार केंद्र सरकार को निशाना बना रहा है। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जमाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। पीएम मोदी ने शुक्रवार को सभी राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर के जमाखोरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें
-

Patrika Positive News ऑक्सीजन आपूर्ति में आत्मनिर्भर हुए वाराणसी के अस्पताल अब स्वास्थ्य केंद्रों पर प्लांट लगाने की तैयारी

प्रधानमंत्री मोदी ने 9.5 करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत 19,000 करोड़ रुपये के वित्तीय लाभ की आठवीं किस्त जारी करने के दौरान राष्ट्र को संबोधित करते हुए ये निर्देश दिए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81a2qd

पीएम मोदी ने जमाखोरों के खिलाफ जताया असंतोष

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने उस समय पर इन जमाखोरों के खिलाफ ऐसे कामों में लिप्त होने के लिए असंतोष व्यक्त किया, जब भारतीय सशस्त्र बल की तीनों भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना कोविड -19 संकट के बीच मानव सेवा में लगी हुई हैं।

पीएम मोदी ने कहा, हमारे तीन सशस्त्र बल जरूरतमंदों की सेवा करने की कोशिश कर रहे हैं और कोविड संकट के बीच ऑक्सीजन ट्रेनें लगातार ऑक्सीजन सिलेंडर भेज रही हैं। लेकिन ऐसे कई लोग हैं, जो ऑक्सीजन की जमाखोरी में शामिल हैं। राज्यों को ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें
-

केंद्र वैक्सीन नहीं दे रही तो सरकार वैक्सीनेशन में नंबर एक पर आने का ढोल क्यों पीट रही है-कटारिया

विभिन्न राज्यों में केंद्रित ऑक्सीजन की तीव्र कमी के बावजूद, कई लोगों को जीवन रक्षक गैस की आपूर्ति के लिए पकड़ा गया है। इस बीच, प्रधानमंत्री ने कहा कि गांवों में रहने वाले लोगों को बहुत सतर्क रहने और घातक बीमारी के प्रसार से बचने के लिए सभी कोविड-19 उपायों का पालन करना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने ग्रामीणों के साथ-साथ ग्राम पंचायतों से जुड़े लोगों से भी अपील की कि वे मास्क का उपयोग करें, कोविड के प्रत्येक लक्षण को गंभीरता से लें, कोविड परीक्षण के लिए जाएं, कोविड की रिपोर्ट नेगेटिव आने तक विशेष सावधानी बरतें वैक्सीन भी लगवाएं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 को हराने के लिए लोगों की भागीदारी जरूरी है।

अब तक 17 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह जारी ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में अब तक कोविड-19 टीके की करीब 18 करोड़ (आज सुबह सात बजे तक मिली अस्थायी रिपोर्ट के मुताबिक 17.93 करोड़) खुराक दी जा चुकी हैं। कोविड-19 टीकाकरण अभियान ने सफलतापूर्वक 118 दिन पूरे कर लिए हैं, जिसमें सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के सहयोगपूर्ण प्रयासों के माध्यम से चिह्न्ति लाभार्थियों को 17.89 करोड़ खुराक दी गई है।

भारत दुनिया भर में 114 दिनों में 17 करोड़ खुराक के लक्ष्य तक सबसे तेजी से पहुंचने वाला देश है। अमेरिका ने 115 दिन और चीन ने 119 दिन में इतनी खुराक दी थी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x819zs2

Home / Miscellenous India / पीएम मोदी का निर्देश, ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों के साथ सख्ती से निपटे प्रशासन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो