scriptPM मोदी ने बाइडेन को फोन पर दी बधाई, कई अन्तरराष्ट्रीय मुद्दों पर की चर्चा | PM Modi discuss with jo biden on international issues | Patrika News

PM मोदी ने बाइडेन को फोन पर दी बधाई, कई अन्तरराष्ट्रीय मुद्दों पर की चर्चा

Published: Feb 09, 2021 09:53:14 am

उन्होंने फोन पर ही बाइडेन से दक्षिणी चीन सागर से लेकर भारत-चीन सीमा तक के भारतीय-प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीनी अतिक्रमणवाद को रोकने पर भी चर्चा की।

PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से फोन पर बात कर उन्हें चुनाव में सफलता प्राप्त करने पर बधाई दी। उन्होंने फोन पर ही बाइडेन से दक्षिणी चीन सागर से लेकर भारत-चीन सीमा तक के भारतीय-प्रशांत महासागर क्षेत्र में चीनी अतिक्रमणवाद को रोकने पर भी चर्चा की।
दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय रिश्तों को मजबूत बनाने से लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बात हुई। इस संदर्भ में बताते हुए मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, “अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मेरी बात हुई और हमने नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हम भारतीय-प्रशांत सागरीय क्षेत्र में शांति तथा सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए रणनीतिक साझेदारी करेंगे।”
उल्लेखनीय है कि भारत-अमरीका की यह संयुक्त रणनीतिक साझेदारी की घोषणा ऐसे समय में हुई है जबकि कुछ ही समय पूर्व जापान की मीडिया में अमरीका सहित चार देशों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के क्वाड मीटिंग की चर्चा चल रही है। ट्रंप को हराकर राष्ट्रपति बने बाइडेन ने सत्ता में आने के बाद से चीन के खिलाफ लगातार सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने साउथ चाइना सी में अमरीकी जंगी जहाज भेज दिए हैं। इसके साथ ही अमरीका ने भारत और चीन के बीच चल रहे तनाव पर भी नजर रखने की बात कही है।

ट्रेंडिंग वीडियो