scriptPM Narendra Modi give Message to nation on World Health Day 2021 | World Health Day 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट, दिया ये खास संदेश | Patrika News

World Health Day 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया ट्वीट, दिया ये खास संदेश

World Health Day 2021 कोरोना संकट के बीच पीएम मोदी ने देशवासियों को दिया खास संदेश

नई दिल्ली

Published: April 07, 2021 09:53:53 am

नई दिल्ली। हर वर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस ( World Health Day 2021 ) मनाता है। लोगों के स्वास्थ्य स्तर को बेहतर करने और सेहत को लेकर लोगों को जागरूक करने के मकसद से हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है।
PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
इसे मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया के हर व्यक्ति को इलाज की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराना भी है। वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को ट्वीट के जरिए खास संदेश दिया। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले लोगों के प्रति आभार भी जताया।
यह भी पढ़ेँः देश में Corona की दूसरी लहर ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में आए डराने वाले केस

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। भारत में भी एक बार फिर कोरोना ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। दूसरी लहर के बीच आए वर्ल्ड हेल्थ डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को खास संदेश दिया। उन्होंने देशवासियों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए कहा है।
उन्होंने ट्वीट कर लिखा- विश्व स्वास्थ्य दिवस उन सभी लोगों की प्रशंसा करने का दिन है जो हमारे ग्रह को स्वस्थ रखने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं।
स्वास्थ्य सेवा में रिसर्च और इनोवेशन के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का भी दिन है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर हमें COVID-19 से लड़ने पर ध्यान रखना चाहिए, जिसमें मास्क पहनना, नियमित रूप से हाथ धोना और अन्य प्रोटोकॉल का पालन करना शामिल है। फिट रहने के लिए सभी संभव कदम उठाएं।
उन्होंने एक और ट्वीट में लिखा- भारत सरकार ने आयुष्मान भारत और प्रधानमंत्री जनधन योजना सहित कई उपाय कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोगों को अच्छी और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं मिल सके।
भारत कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी चला रहा है।
1950 में हुई शुरुआत
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वर्ल्ड हेल्थ डे की शुरुआत 7 अप्रैल 1950 को की थी। यह दिवस मनाने के लिए इसी तारीख का निर्धारण डब्ल्यूएचओ की संस्थापना वर्षगांठ को चिन्हित करने के उद्देश्य से किया गया था।
दरअसल, पूरे विश्व को निरोगी बनाने के उद्देश्य इंटरनेशनल लेवल पर विश्व स्वास्थ्य संगठन नामक वैश्विक संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को हुई थी।
यह भी पढ़ेँः Corona के बढ़ते खतरे के बीच राहत की खबर, Vaccination को लेकर भारत ने बनाया नया रिकॉर्ड

71वीं वर्षगांठ
इस संगठन की स्थापना के ठीक दो वर्ष बाद वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाना शुरू किया गया। इस वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस की 71वीं वर्षगांठ है।
आपको बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ डे हर वर्ष अलग-अलग थीम पर आोजित किया जाता है। इस वर्ष की थीम है 'एक निष्पक्ष, स्वस्थ दुनिया का निर्माण ( बिल्डिंग ए फेयरर, हेल्दियर वर्ल्ड )। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से इस दिन स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे पेशेवर और अन्य संगठन जो स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें सहयोग प्रदान किया जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.