UNSC बैठक की अध्यक्षता करने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे नरेंद्र मोदी , 9 अगस्त को समुद्र सुरक्षा पर होगी बात

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि पीएम मोदी 9 अगस्त को UNSC की बैठक की अध्यक्षता करेंगे, समुद्री सुरक्षा बढ़ाना-अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के रखरखाव जैसे मुद्दों पर होगी बात

नई दिल्ली। भारत को लंबे समय बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ( UNSC ) की अध्यक्षता की कमान मिली है। इसके तहत भारत समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद रोधी उपायों और शांतिरक्षक मिशन पर जोर देते हुए हस्ताक्षर कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

इस बार ये कार्यक्रम इसलिए भी खास रहने जा रहा है क्योंकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) खुद एक UNSC की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय की तरफ से इसकी जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़ेंः भारत के निर्यात को लेकर पीएम मोदी मिशनों के प्रमुखों से करेंगे बात, 400 अरब डॉलर पहुंचाने का लक्ष्य

इसलिए खास है ये बैठक
आजादी के 75 सालों में ये पहली बार है जब देश का राजनीतिक नेतृत्व खुद आगे बढ़कर सुरक्षा परिषद के किसी कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहा है। राजनीतिक नेतृत्व इसे एक ऐतिहासिक पल मानता है।

दरअसल इसके जरिए विश्व पटल पर भारत का वर्चस्व बढ़ेगा। साथ ही विरोधी देशों को भी सीधा संदेश मिलेगा।

पहली बार PM मोदी करेंगे अध्यक्षता
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 9 अगस्त को यूएनएससी में समुद्री सुरक्षा पर एक ओपन डिस्कशन की वर्चुअल माध्यम से अध्यक्षता करेंगे। ऐसा पहली बार होगा जब को प्रधानमंत्री खुद किसी बैठक की अध्यक्षता करेगा।

कोरोना काल के चलते वर्चुअल माध्यम से ही इस बैठक का आयोजन किया जाएगा।

ये होगा बैठक का विषय
इस बैठक का विषय ‘समुद्री सुरक्षा बढ़ाना-अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के रखरखाव के लिए एक मामला’ होगा।

उन्होंने आगे कहा, ‘हमारी अध्यक्षता के तहत, हम अपने चुने हुए तीन मुख्य क्षेत्रों पर हस्ताक्षर कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। ये हैं समुद्री सुरक्षा, शांतिरक्षक अभियान और आतंकवाद रोधी उपाय।’

यह भी पढ़ेँः मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना से अनाथ बच्चों को दिया जाएगा 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा, जानिए इसके बारे में सबकुछ

UNSC का अस्थायी सदस्य है भारत

भारत एक जनवरी से दो साल के लिए UNSC का अस्थायी सदस्य है। अस्थायी सदस्य के तौर पर यूएनएससी ( UNSC ) में भारत का यह सातवां कार्यकाल है। भारत, अगस्त महीने के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता कर रहा है।

PM Narendra Modi
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned