scriptकोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत की बात, अब हर महीने 90 लाख शीशी Remdesivir का होगा प्रोडक्शन | Remdesivir production capacity is now ramped up to 90 lakhs vials per month: Mansukh Mandaviya | Patrika News

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत की बात, अब हर महीने 90 लाख शीशी Remdesivir का होगा प्रोडक्शन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 23, 2021 09:41:23 pm

Submitted by:

Anil Kumar

केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए रेमडेसिविर (Remdesivir) का प्रोडक्शन 90 लाख से अधिक बढ़ाने की बात कही है।

remdesivir_vaccine.jpeg

जानिए आखिर क्यों यहां बंद की गई COVID ड्रग रेमडेसिविर की बिक्री

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ऑक्सीजन और अन्य दवाओं की किल्लत को लेकर देशभर में हाहाकार मचा है। कई राज्यों की ओर से पर्याप्त संख्या में वैक्सीन और ऑक्सीनजन नहीं मिलने को लेकर पीएम मोदी से गुहार लगाई है। वहीं राज्यों की ओर से मांग किए जाने और कोरोना के बढ़ती संख्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने आपूर्ति करने के निर्देश दिए हैं।

वहीं अब कोरोना संक्रमण के चलते रेमडेसिविर इंजेक्शन की भारी मांग और उसकी कमी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर आई है। दरअसल, केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए रेमडेसिविर (Remdesivir) का प्रोडक्शन बढ़ाने की बात कही है।

यह भी पढ़ें
-

रेमडेसिविर की मारामारी, निजी अस्पतालों में सीधे कंपनी से सप्लाई और सरकारी होलसेलर पर निर्भर

केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए बताया कि सरकार ने रेमडेसिविर का प्रोडक्शन दोगुना से भी अधिक बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि अब एक महीने में 90 लाख से अधिक शीशी रेमडेसिविर का प्रोडक्शन किया जाएगा।

मंडाविया ने कहा कि 12 अप्रैल के बाद से रेमडेसिविर के प्रोडक्शन के लिए 25 नए मैन्युफैक्चरिंग साइट्स को मंजूरी दी गई है। प्रोडक्शन क्षमता अब प्रति माह 90 लाख शीशियों तक बढ़ गई है। पहले यह 40 लाख शीशी प्रति महीने थी। उन्होंने आगे कहा कि बहुत जल्द ही हर दिन 3 लाख से अधिक शीशी का उत्पादन किया जाएगा। रेमडेसिविर की आपूर्ति करने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। दैनिक आधार पर इसकी निगरानी की जा रही है।

https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://www.dailymotion.com/embed/video/x80t1og

देश में पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 3.32 लाख केस

आपको बता दें कि देश में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले रिकॉर्ड स्तर पर सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को देश में रिकॉर्ड 3,32,730 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में दर्ज सबसे बड़ी संख्या है। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,62,63,695 हो गई है।

यह भी पढ़ें
-

Maharashtra: सीएम उद्धव ठाकरे ने PM मोदी से की ऑक्सीजन एयरलिफ्ट कराने की मांग, बोले- दें पर्याप्त टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 24 लाख से अधिक लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं, जबकि बीते 24 घंटों में 2,263 लोगों की मौत के साथ देश में मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 1,86,920 पर पहुंच गई है।

कोरोना महामारी से सबसे अधिक महाराष्ट्र राज्य प्रभावित है। महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 67,013 दर्ज किए गए हैं। वहीं देश में दर्ज कुल मामलों में 75.01 प्रतिशत सिर्फ 11 राज्यों से ही सामने आए हैं। इनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और राजस्थान शामिल है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80swfc
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो