scriptCoronavirus के बढ़ते मामलों के बीच हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, बढ़ सकती है पर्यटकों की मुश्किल | RT-PCR Negative report is Mandetory for outsiders in Himachal pradesh | Patrika News

Coronavirus के बढ़ते मामलों के बीच हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, बढ़ सकती है पर्यटकों की मुश्किल

Published: Aug 04, 2021 01:55:13 pm

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आहट के बीच हिमाचल सरकार ने बढ़ाई पाबंदियां, राज्य में प्रवेश के लिए खास नियमों को करना होगा पालन

Coronavirus In Himachal Pradesh

Coronavirus In Himachal Pradesh

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तीसरी लहर ( Coronavirus Third Wave ) की आहट के बीच देश के कुछ राज्यों में कोविड 19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं। केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में स्थिति एक बार फिर चिंता बढ़ा रही है। वहीं इन राज्यों को देखकर अब अन्य राज्य भी सतर्क हो गए हैं।
खास तौर पर पर्यटक स्थल वाले राज्यों ने खुद को सुरक्षित करने के लिए एक बार फिर कड़ी पाबंदियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश ने बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है।
यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस की तीसरी लहर ने दी दस्तक! जानिए एक्सपर्ट्स ने क्या दी चेतावनी

कोरोना की तीसरी लहर (Corona Third Wave) के खतरे को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार टूरिस्टों की एंट्री को लेकर काफी सख्ती बरत रही है। अब बाहरी राज्यों से पहुंचने वाले सैलानियों (Rules For Tourist) को लेकर सरकार ने पिछले नियमों में कुछ बदलाव किए है।
सरकार ने ये कदम कोरोना के मामलों में हुई बढ़ोत्तरी के बाद उठाया है। नए नियम के मुताबिक, अब बाहरी राज्यों से आने वाले टूरिस्ट को 72 घंटे पहले की कोरोना RT-PCR रिपोर्ट दिखानी होगी।
रिपोर्ट नहीं दिखाने पर राज्य में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। यानी अब पर्यटकों की मुश्किल बढ़ सकती है अगर उनके पास आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नहीं है।

इन लोगों को दी जाएगी इजाजत
हिमाचल सरकार ( Himachal Pradesh Govt ) के नए नियम के मुताबिक, अब उन लोगों को ही राज्य में एंट्री दी जाएगी जो लोग कोरना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं।
टूरिस्ट को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट (Vaccination Certificate) दिखाकर ही हिमाचल प्रदेश में प्रवेश दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने यह फैसला प्रदेश में कोरोना के हालातों की समीक्ष करने के बाद मंगलवार देर रात को लिया।
दरअसल तमाम राज्यों में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर समीक्षा बैठकें की जा रही हैं। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सतर्क रहने के साथ कोरोना नियमों में ढिलाई ना बरतने की बात कही थी।
बता दें कि पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामलों में राज्य में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।
यह भी पढ़ेंः कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए दिए जा रहे कई आकर्षक ऑफर, कैश प्राइज भी शामिल

10 अगस्त तक रखी जाएगी नजर
कोरोना के मामलों को लेकर हिमाचल सरकार की नई पाबंदियां 10 अगस्त तक के लिए लागू की गई है। सरकार इस पर नजर रखेगी, इसके बाद अगर प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी नहीं हुई तो पर्यटकों को बिना आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के भी प्रवेश देने पर विचार किया जा सकता है।
इसके साथ ही भीड़ को कंट्रोल करने के लिए एक बार फिर से प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। दरअसल उत्तर भारत में हो रही तेज गर्मी की वजह से बड़ी संख्या में टूरिस्ट हिमाचल प्रदेश का रुख कर रहे हैं।
ऐसे में भीड़ को कंट्रोल करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती होगी। इसके लिए सरकार एक बार फिर से सख्त आदेश जारी कर सकती है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8353b2
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो