scriptआंतरिक सुरक्षा के मुद्दों पर शाह व डोभाल ने की उच्चस्तरीय बैठक | Shah and Doval hold high-level meeting on internal security issues | Patrika News

आंतरिक सुरक्षा के मुद्दों पर शाह व डोभाल ने की उच्चस्तरीय बैठक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2020 01:25:26 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

सीएए (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन में 2000 से ज्यादा लोग गिरफ्तार
सीएए में मुसलमानों को शामिल ना करने का हो रहा विरोध
विरोध-प्रदर्शनों में PFI की भूमिका पर भी चर्चा

amit_shah_ajit_doval.jpg
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आंतरिक सुरक्षा के मुद्दों पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की। सूत्रों के अनुसार- बैठक में जम्मू-कश्मीर से जुड़े सुरक्षा मामलों के साथ ही देश भर में कानून और व्यवस्था के मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता गृह मंत्री अमित शाह ने की, जिसमें नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ विभिन्न राज्यों में हालिया हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बारे में भी विमर्श हुआ।
डीयू में दोबारा स्थापित की जाएगी सावरकर की प्रतिमा?

सीएए विरोध प्रदर्शनों में सैकड़ों सुरक्षाकर्मी घायल

संसद की ओर से 11 दिसंबर 2019 को कानून पारित किए जाने के बाद से सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए 2,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया और लगभग 5,000 को हिरासत में लिया गया। पूरे भारत में सीएए के विरोध प्रदर्शनों में सैकड़ों सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2014 में सत्ता संभालने के बाद से यह सबसे बड़ा देशव्यापी असंतोष देखने को मिल रहा है।
भाजपा को दिल्ली चुनाव के बाद मिल सकता है नया अध्यक्ष!

मुसलमानों को शामिल ना करने का विरोध

इस अधिनियम में पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से धार्मिक उत्पीड़न का सामना करने वाले अल्पसंख्यक समुदायों हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई को भारतीय नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है। इसमें मुस्लिमों को शामिल नहीं करने का विरोध हो रहा है।
लोकसभा अध्यक्ष बोले, आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर नए संसद भवन में शुरू होगा सत्र

प्रदर्शनों में PFI की भूमिका पर चर्चा

सरकार ने हालांकि स्पष्ट किया है कि कानून का मुसलमानों सहित भारत के नागरिकों से कोई लेना-देना नहीं है। सूत्रों ने कहा कि इस बैठक में सीएए विरोध प्रदर्शन के पीछे पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की भूमिका के बारे में खुफिया जानकारी का उल्लेख भी किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो