दिल्ली में वाहनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक, नई स्पीड लिमिट के नियम न मानने पर लगेगा जुर्माना

 दिल्ली में दोपहिया और चारपहिया वाहन के लिए अलग-अलग स्पीड लिमिट तय की गई है।

नई दिल्ली। दिल्ली की सड़कों पर वाहन चलाने वाले लोगों के लिए नई स्पीड लिमिट तय की गई है। इस स्पीड का उल्लंघन करने वालों को भारी जुर्माना भरना होगा। केंद्र सरकार ने दिल्ली में गाड़ियों की गति पर ब्रेक लगा दिया है।

Read More: कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेते ही बुजुर्ग का शरीर बना मैग्नेट, चिपकने लगा मेटल

भारी जुर्माने का प्रावधान

गौरतलब है कि सड़कों पर नियमों का उल्लंघन कर रहे लोगों से सरकार सख्ती से निपटने की कोशिश कर रही है। इससे पहले भी भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया था, जिसका कई राजनैतिक दलों ने विरोध भी किया था। सरकार का कहना है कि कठोर नियमों से सड़कों पर दुर्घटनाएं रुकेंगी और स्थिति में सुधार होगा। दिल्ली में दो पहिया और चारपहिया वाहन के लिए अलग-अलग स्पीड लिमिट तय की गई है। वहीं तीन पहिया वाहनों के लिए गति तय की गई है।

विभिन्न वाहनों के लिए अलग-अलग स्पीड

अब ज्यादातर सड़कों पर कार के लिए स्पीड लिमिट 60-70km/hr रखी गई है। जबकि दो पहिया वाहनों की अधिकतम स्पीड लिमिट 50-60km/hr तय की गई है। बस ,टेम्पो और तीन पहिया वाहनों के लिए 40km/hr अधिकतम स्पीड लिमिट तय की गई है।

दिल्ली ट्रैफ़िक पुलिस ने स्पीड लिमिट को लेकर सरकारी अधिसूचना भी जारी की है। DND पर कार के लिए स्पीड लिमिट 70km/hr और दो पहिया वाहनों के लिए 60km/hr। वहीं बारापुला फ्लाईओवर पर कार और बाइक दोनों के लिए स्पीड लिमिट 60km/hr है।

Read More: एनसीपी प्रमुख शरद पवार से प्रशांत किशोर की मुलाकात, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

मार्केट के अंदर सड़कों पर अलग स्पीड

दिल्ली से नोएडा टोल रोड पर कार के लिए स्पीड लिमिट 70km/hr और दो पहिया वाहनों के लिए 60km/hr रखी गई है। दिल्ली के रिंग रोड-आजादपुर से चांदनी चौक वाया मॉडल टाउन कार और बाइक दोनों की स्पीड लिमिट 50km/hr तय की गई है। एयरपोर्ट वाली रोड पर कार और बाइक के लिए स्पीड लिमिट 60km/hrहै। इसके साथ सभी आवासीय और कमर्शियल मार्केट के अंदर सड़कों पर कार और बाइक की अधिकतम स्पीड लिमिट 30km/hr रखी गई है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned