scriptAssam Govt ने दिखाया अन्य राज्यों को आईना, Private Schools की फीस में 25 फीसदी कटौती | State Govt orders 25% fee cut in all private schools for this session from pre to 12th in Assam | Patrika News

Assam Govt ने दिखाया अन्य राज्यों को आईना, Private Schools की फीस में 25 फीसदी कटौती

locationनई दिल्लीPublished: Aug 15, 2020 12:38:04 am

निजी स्कूलों की फीस पर लगेगी लगाम, मई से स्कूल खुलने तक शुल्क में एक चौथाई कटौती।
ऑनलाइन क्लासेज के बावजूद देशभर के निजी स्कूलों द्वारा वसूली जा रही है पूरी फीस।
इससे पहले असम सरकार द्वारा परिवारों के लिए प्रतिमाह 830 रुपये देने की घोषणा की गई।

 

State Govt orders 25% fee cut in all private schools for this session from pre to 12th in Assam

State Govt orders 25% fee cut in all private schools for this session from pre to 12th in Assam

गुवाहाटी। कोरोना वायरस महामारी के बीच छिनते रोजगार और कम होती आय के बीच लोगों की सबसे बड़ी परेशानी स्कूलों की फीस को लेकर थी। इस संबंध में असम सरकार ने शुक्रवार को बड़ी घोषणा करते हुए अन्य राज्यों को आईना दिखाया है। असम सरकार ने ऐलान किया है कि प्रदेश के प्री-स्कूलों से लेकर 12वीं तक के विद्यालयों की फीस में मौजूदा शैक्षिक सत्र में 25 फीसदी की कटौती की जाएगी।
Unlock 3.0 के बाद कब खुलेंगे देशभर के स्कूल, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दिया जवाब

असम सरकार द्वारा शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी की गई है। इसके मुताबिक सभी निजी स्कूलों की मई 2020 से लेकर जब तक स्कूल नहीं खुलते हैं, तब तक उनकी फीस में 25 फीसदी की कटौती कर दी गई है। असम सरकार का यह फैसला प्री-स्कूल से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्कूलों के लिए लागू होता है।
https://twitter.com/ANI/status/1294311001605668865?ref_src=twsrc%5Etfw
दरअसल कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान करोड़ों लोगों का रोजगार छिन गया जबकि करोड़ों की तनख्वाह में भी कटौती हुई। कमाई में हुई इस अप्रत्याशित कटौती के चलते लोगों को अपने रोजमर्रा के खर्चे चलाना भारी पड़ गया। इस दौरान जिन लोगों के बच्चे स्कूलों में पढ़ते हैं, उन्हें पूरी फीस चुकानी पड़ रही है, जबकि स्कूल अपने कर्मचारियों-शिक्षकों की संख्या में कटौती के साथ ही उनके वेतन में कटौती कर रहे हैं। वहीं, केंद्र सरकार के आदेशानुसार स्कूल केवल ऑनलाइन क्लासेज ही जारी रख सकते हैं। स्कूलों द्वारा ऑनलाइन क्लासेज के लिए भी पूरी फीस वसूली जा रही है।
Final Year Exams को लेकर UGC का जवाब, देशभर की इतनी Universities हैं तैयार

इस दौरान तमाम अभिभावक संगठनों द्वारा स्कूलों की फीस कम करनेे को लेकर केंद्र से राज्य सरकारों से फरियाद की जा चुकी है, बावजूद इसके अभी तक ऐसा नहीं हो पाया। हालांकि असम सरकार के इस कदम ने राज्यों के सामने एक उदाहरण जरूर पेश किया है, कि वे भी इससे सबक लें।
फीस लेने का आदेश जारी होते ही निजी स्कूलों की मनमानी शुरू, बच्चों को ऑनलाइन क्लास से कर रहे बाहर
गौरतलब है कि इससे पहले असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने बुधवार को एक प्रत्यक्ष नकद हस्तांतरण योजना (डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम) की घोषणा की थी। इस योजना के तहत राज्य में परिवारों को प्रति माह 830 रुपये मिलेंगे। असम सरकार ने इस योजना का नाम अरुणोदय योजना रखा है।
राजधानी के स्कूलों के लिए लॉन्च होगा दिल्ली का एजुकेशन बोर्ड, किसे मिलेगी संबद्धता और क्या होगी खूबियां

मीडिया से चर्चा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री सरमा ने कहा, “हमने असम में किसी भी सरकार के तहत सबसे बड़े प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण की घोषणा की है। इस योजना के तहत एक परिवार को उनकी दैनिक जरूरतों के लिए प्रति माह 830 रुपये मिलेंगे। वे दवा या चीनी आदि खरीद सकते हैं। इसलिए हम एक परिवार के बैंक खाते में प्रति माह 830 रुपये का नकद हस्तांतरण करने जा रहे हैं। लेकिन परिवार को एक महिला को नामित करना होगा।”
उन्होंने आगे कहा, “एक पुरुष सदस्य इस योजना में अपने बैंक खाते में पैसा पाने का हकदार नहीं है। उन्हें परिवार की एक महिला सदस्य को नामांकित करना होगा, वो कोई भी हो सकती है। महिला सदस्य के नाम पर उसके बैंक खाते में हम हर महीने के पहले दिन 830 रुपये स्थानांतरित करेंगे। इसलिए हम 17 लाख परिवारों को शामिल करने जा रहे हैं और हमारा लक्ष्य आने वाले दिनों में इसे बढ़ाकर 25 लाख परिवारों तक पहुंचाना है।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz503?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो