scriptदुनिया में दस्तक दे चुकी है कोरोना की तीसरी लहर, 33 देशों में बढ़े 100 फीसदी से ज्यादा केस | Third wave of corona in world more than 100 cases increased | Patrika News

दुनिया में दस्तक दे चुकी है कोरोना की तीसरी लहर, 33 देशों में बढ़े 100 फीसदी से ज्यादा केस

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2021 09:38:00 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

दुनिया के कई देशों में कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 126 देशों में कोविड के मामले बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है।

corona

corona

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस अभी तक नहीं हुआ है। कोरोना के नए वैरिएंट लगातार नए नए रूप में सामने आ रहे है। कोरोना की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद कोविड के नए मरीजों की संख्या में कमी आई थी। लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमणों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दुनिया के कई देशों में कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 126 देशों में कोविड के मामले बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। दुनिया में 33 देशों में पिछले दो सप्ताह के दौरान कोरोना के मामले दोगुने बढ़ गए है कोरोना के बढ़ते मामलों को देखकर सभी देश चितिंत है।

नीदरलैंड्स में 299 प्रतिशत बढ़े कोरोना केस
एक रिपोर्ट के अनुसार, नीदरलैंड्स में एक सप्ताह के दौरान सबसे ज्यादा कोरोना केस 299 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं अमेरिका की बता करे तो यहां एक हफ्ते में 69 प्रतिशत कोविड केस बढ़े है। इंडोनेशिया में महामारी के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। यहां पर पिछले 7 दिन में 44 फीसदी केस बढ़ गए है। वहीं थाइलैंड में इस दौरान 47 फीसदी और इंग्लैंड में 33 प्रतिशत केस बढ़े है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इन देशों में कोरोना के केस बढ़ने का मुख्य कारण लोगों द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं करना है।

यह भी पढ़ेंः देश में 4 जुलाई को ही कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक! टॉप वैज्ञानिक ने किया दावा

मौत का आंकड़ा भी चिंताजनक
रिपोर्ट के अनुसार, नीदरलैंड्स और यूके में रोजाना सबसे ज्यादा कोरोना केस दर्ज किए जा रहे हैं। दोनों देशों में हर दिन 50 हजार कोविड के नए केस सामने आ रहे है। हर दिन मौत भी हजार के करीब हो रही है। ब्राजील और अमेरिका में रोजाना 40 हजार से ज्यादा नए मामले बढ़े हैं।

भारत में भी तीसरी लहर का खतरा
वहीं भारत की बात करें तो पिछले कुछ दिनों से 40 हजार से कम कोरोना केस बढ़ रहे हैं। लेकिन भारत में भी तीसरी लहर का सर्वाधिक खतरा बना हुआ है। अनलॉक के बाद बाजार में बढ़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो रही है। देश से भी कई डरावनी तस्वीरें सामने आ रही है। कई जगह लोग कोरोना से जुड़े नियमों का पालन नहीं कर रहे है।

यह भी पढ़ेंः अब बच्चों को चपेट में ले रहा कोरोना, सामने आए हैरान कर देने वाले आंकड़े

 

WHO भी दे चुका है चेतावनी
आपको बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ टेड्रोस अधनोम ने दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जता चुके है। डब्ल्यूएचओ चीफ ने कहा कि दुर्भाग्यवश हम कोरोना की तीसरी लहर के शुरुआती चरण में हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में डेल्टा वैरिएंट सबसे घातक स्ट्रेन साबित हो सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो