scriptदिल्ली में आज से 18 प्लस लोगों को लग रहा है टीका, 77 सरकारी स्कूल बने वैक्सीनेशन सेंटर | Today people will be vaccinated in 77 government schools in Delhi | Patrika News

दिल्ली में आज से 18 प्लस लोगों को लग रहा है टीका, 77 सरकारी स्कूल बने वैक्सीनेशन सेंटर

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2021 10:04:20 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

एक मई से देशभर में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। दिल्ली में इस चरण में लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयार शुरू हो गई है। केजरीवाल सरकार ने 77 स्कूलों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए है।

corona vaccine

corona vaccine

नई दिल्ली। पूरे देश में महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी है। एक मई से देशभर में वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। वैक्सीन के इस नए चरण में 18 साल की उम्र से ज्यादा सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। हालांकि कई राज्यों में वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण वैक्सीन का चरण शुरू नहीं हो सका। राजधानी दिल्ली में इस चरण में लोगों को वैक्सीन लगाने की तैयार शुरू हो गई है। अरविंद केजरीवाल सरकार ने 77 स्कूलों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए है। सोमवार से राजधानी में 18 से 44 साल के सभी लोगों को कोरोना का टिका लगना शुरू हो रहा है।

यह भी पढ़ें

गुजरात में बड़ा हादसा: भरूच के पटेल वेलफेयर कोविड अस्पताल में लगी आग, 16 लोगों की दर्दनाक मौत


77 स्कूलों में पांच-पांच टीकाकरण बूथ
टीकाकरण को लेकर एक अधिकारी ने बताया कि 18 से 45 साल की उम्र के वर्ग के करीब 90 लाख लोग है जो टिका लगवाने के लिए पात्र है। टीकाकरण के लिए 77 स्कूलों में पांच-पांच टीकाकरण बूथ बनाए गए हैं। कोरोना टीका लगाने के लिए सरकारी स्कूल में भी इंतजाम किए गए हैं। ये सभी स्कूल अस्पताल के करीब है। स्कूलों के अंदर टीकाकरण केंद्र इसलिए भी बनाए गए हैं, अगर टीका लगवाने के लिए ज्यादा संख्या में भी लोग आ जाएं तो संक्रमण फैलने का खतरा कम होगा। इसलिए वैक्सीनेशन ड्र्राइव के लिए 77 सरकारी स्कूलों को टीकाकरण केंद्र में दब्दील किया गया है।

पंजीकरण करवाने के बाद ही लगेगा टिका
आपका बता दें कि राजधानी में 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए करीब 500 केन्द्रों पर बनाए गए है। एक अधिकारी ने बताया कि 18 से 45 साल आयुवर्ग के लोगों को टीका लगवाने के लिए पहले से पंजीकरण कराना होगा, वह सीधे केन्द्र पर जाकर टीका नहीं लगवा सकते हैं। शनिवार से तीन बड़े निजी अस्पतालों अपोलो, फोर्टिस और मैक्स ने 18 से 45 साल की उम्र के के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है। केजरीवाल सरकार ने कंपनियां से टीके की 1.34 करोड़ खुराक खरीदी है। बताया जा रहा है यह डोज अगले तीन महीने में मिलेगी। इनमें से 67 लाख खुराक पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से खरीदी गई है। आपको बता दें कि राजधानी में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोत्तरी हुई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो