scriptदेश के दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचा मानसून, आज कई इलाकों में बारिश की संभावना | Todays Weather Update: Monsoon reached south and north east | Patrika News

देश के दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों में पहुंचा मानसून, आज कई इलाकों में बारिश की संभावना

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2019 12:06:08 pm

Todays Weather Update अगले 6 दिन में दक्षिण भारत में मानसून पहुंच जाएगा
Delhi -NCR में एक बार फिर बढ़ सकती है गर्मी
अब तक उम्मीद से आधी बारिश हुई दर्ज

mosoon
नई दिल्ली। देर से ही सही देश के दक्षिण और पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून मेहरबान ( Todays weather update ) हो ही गया है। चैन्नई से लेकर कर्नाटक तक गुरुवार को बादल जमकर बरसे। भारतीय मौसम विभाग की माने तो अगले 6 दिन में कर्नाटक समेत दक्षिण भारत के कई इलाकों में मानसून पूरी तरह पहुंच जाएगा। वहीं Delhi -NCR में पिछले कुछ दिनों से कम हुई गर्मी एक बार फिर बढ़ सकती है।
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन से पांच दिन में मानसून की दिशा पूरे दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर भारत की तरफ मेहरबान रहेगी। इसका असर दिखने भी लगा है। गुरुवार को चैन्नई और बेंगलूरु के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई। बताया जा रहा है कि पिछले कई दिनों के सूखे के बाद यहां बारिश हुई है।
पीएम मोदी की डिनर पार्टी में आरजेडी नेता मीसा भारती नहीं होंगी शामिल

https://twitter.com/hashtag/Punjab?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इन इलाकों में आएगा मानसून

अरब सागर में बन रहे निम्न दबाव के चलते न सिर्फ बारिश होगी बल्कि कई इलाकों में मानसून की बेहतरीन दस्तक भी देखने को मिलेगी। इनमें हैदराबाद, बेंगलूरु, मुंबई, विजाग और भुवनेश्वर प्रमुख रूप से शामिल है।
पंजाब-हरियाणा में चलेंगी तेज हवाएं

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमैट के मुताबिक पंजाब औऱ हरियाणा का Todays Weather Update ये है कि इन दोनों राज्यों के कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी। यहां कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। पंजाब के जिन जिलों में तेज हवाएं और आंधी चलेगी उनमें अमृतसर, बरनाला, बठिंडा, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फिरोजपुर, गुरदासपुर, होशियारपुर, मुक्सतर और पटियाला प्रमुख रूप से शामिल हैं।
https://twitter.com/hashtag/Monsoon?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कोलकाता पहुंचा मानसून

दस दिन के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मानसून ने पश्चिम बंगाल में दस्तक दी। यहां के कोलकाता में बादल ऐसे बरसे की हर किसी के चेहरे पर मुस्कान ले आए। देर से ही सही मानसून ने यहां पहुंचकर प्रचंड गर्मी से भी लोगों को राहत दी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार कोलकाता के लिए Todays Weather Update ये है कि मौसम खुशनुमा बना रहेगा।
Rahul Gandhi on Rafale Deal : राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद बोले कांग्रेस अध्यक्ष, अब भी यही कहूंगा हुई है चोरी

उम्मीद से आधी बारिश हुई दर्ज

आपको बता दें कि इस बार मानसून की गति पिछले 12 साल की तुलना में सबसे धीमी रही है। आमतौर र 19 से 20 जून तक देश के दो तिहाई हिस्सों में मानसून अपना जाल बिछा लेता था।
मौसम विभाग का कहना है कि इस बार ये आमद 10 से 15 फीसदी इलाकों तक ही सीमित रह गई। 20 जून तक 82 फीसदी तक बारिश होना चाहिए थी जबकि अब तक ये सिर्फ 44 फीसदी ही दर्ज की गई है। यानी उम्मीद से आधी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो