scriptअयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए एक हफ्ते में हो सकता है ट्रस्ट का ऐलान | Trust can be announced in a week for construction of Ram temple in Ayodhya | Patrika News

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए एक हफ्ते में हो सकता है ट्रस्ट का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 29, 2020 02:14:15 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन देने की घोषणा भी एक सप्ताह में
सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में दिए थे ट्रस्ट गठन का आदेश
वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड जैसा हो सकता है ट्रस्ट

ram_mandir_model.jpg
अयोध्या मामले में मालिकाना हक पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले पर अमल करते हुए राम मंदिर निर्माण के लिए अगले एक हफ्ते के अंदर ट्रस्ट गठित करने पर तेजी से कार्रवाई शुरू कर दी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार- इसी ट्रस्ट की ओर से अयोध्या में राम मंदिर बनाने के तौर तरीके तय किए जाएंगे।
बिहार : प्रशांत किशोर का नीतीश पर पलटवार, कहा ‘झूठा’

एक सप्ताह में हो सकता है ट्रस्ट गठन का ऐलान

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट के गठन और मस्जिद के लिए जमीन देने की पेशकश का एक हफ्ते में ऐलान किया जा सकता है। रिपोर्ट में ये जानकारी मामले से जुड़े अधिकारियों के हवाले से बताई गई है। सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मुद्दे का निपटारा करते हुए ट्रस्ट के गठन और मस्जिद के लिए जमीन देने का फैसला सुनाया था।
बिहार में राजद, कांग्रेस के गढ़ में खुद को मजबूत करने में जुटी लोजपा

गृह मंत्रालय ने ट्रस्ट के लिए तैयार किया आधारभूत ढांचा

गृह मंत्रालय की ओर से राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने के लिए एक आधारभूत ढांचा तैयार किया गया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी जाने वाली जमीन की भी पहचान की है। यह प्रस्ताव केंद्रीय मंत्रिमंडल के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी के अनुसार- केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद ट्रस्ट मंदिर निर्माण का ऐलान एक हफ्ते के अंदर कर देगा। साथ ही मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन देने की पेशकश को भी अमली जामा पहनाया जा सकता है।
भीमा कोरेगांव मामले में कोर्ट जा सकती है महाराष्ट्र सरकार, एनआईए को सौंपना नहीं चाहती

कैसा होगा ट्रस्ट

जानकारी के अनुसार- राम मंदिर का शिलान्यास राम नवमी के अवसर पर करने की योजना है। इसी अनुसार तैयारियां की जा रही हैं। राम नवमी 2 अप्रैल को है। इसी दौरान भव्य समारोह में शिलान्यास की योजना है। अयोध्या के संत समाज का दावा है कि राम मंदिर के लिए प्रस्तावित ट्रस्ट गुजरात के सोमनाथ मंदिर और जम्मू के वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का मिलाजुला रूप होगा। रिपोर्ट के अनुसार- सोमनाथ मंदिर के ट्रस्ट में 6 ही सदस्य हैं। लेकिन अयोध्या के ट्रस्ट में यह संख्या ज्यादा हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो