scriptसंसद में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का बड़ा खुलासा, अभी जारी रहेगी Coronavirus के खिलाफ लड़ाई | Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan informs Rajya Sabha, Fight against Coronavirus will continue | Patrika News

संसद में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का बड़ा खुलासा, अभी जारी रहेगी Coronavirus के खिलाफ लड़ाई

locationनई दिल्लीPublished: Sep 16, 2020 10:19:24 am

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ( Dr. Harsh Vardhan ) ने राज्यसभा में दी जानकारी।
बताया, कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के खिलाफ लड़ाई अभी आगे भी जारी रहेगी।
देश में कोरोना का रिकवरी रेट करीब 78 फीसदी और मृत्यु दर 1.64 फीसदी।

Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan informs Rajya Sabha, Fight against Coronavirus will continue

Union Health Minister Dr. Harsh Vardhan informs Rajya Sabha, Fight against Coronavirus will continue

नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ( Dr. Harsh Vardhan ) ने राज्यसभा में कहा कि कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) के खिलाफ लड़ाई अभी काफी आगे जाएगी। इसकी वजह देश में फिलहाल कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या करीब 50 लाख के नजदीक पहुंचना है।
भारत में Coronavirus से होने वाली मौतों का आंकड़ा कब होगा 1,00,000 पार

हर्षवर्धन ने राज्यसभा में कहा, “मैं सभी संसद सदस्यों को यह जानकारी देना चाहता हूं कि कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई को समाप्त होने में अभी वक्त लगेगा। हम भारतीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए अनलॉक के चौथे चरण में हैं। इस दौरान हम संतुलित दृष्टिकोण बनाए रखना चाहते हैं। हमें कोरोना वायरस संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सामुदायिक समर्थन की जरूरत है।”
डॉ. हर्षवर्धन ने आगे कहा, “देश में कोरोना वायरस मरीजों की मृत्युदर 1.67 प्रतिशत है। जबकि इस वायरस से ठीक होने वालों का रिकवरी रेट 77.65 प्रतिशत है। कोरोना वायरस से सबसे अधिक मौतें महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना, ओडिशा, असम, केरल और गुजरात जैसे राज्यों में देखने को मिली हैं।” केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, “सभी पॉजिटिव केसों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर संपर्कों का पता लगाया जा रहा है, ताकि हम कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ते प्रसार की चेन को तोड़ सकें।”
https://twitter.com/hashtag/coronavirus?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक भारत में कोरोना से होने वाली मौतों की दर दुनिया के औसत 3.2 फीसदी से तकरीबन आधी 1.64 है। देश का लक्ष्य इस दर को कम करके 1 फीसदी पर लाना है। फिलहाल देश के कई प्रदेशों-केंद्र शासित राज्यों में यह दर 1 फीसदी से भी कम है।
देश में तेजी से बढ़ते जा रहे कोरोना वायरस मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुनाई बड़ी राहत की खबर

गौरतलब है कि भारत में मंगलवार को बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 83,000 नए केस सामने आए हैं। इससे देश में कुल कोरोना वायरस केस की संख्या बढ़कर 49,30,237 पहुंच गई है। वहीं, देश में एक्टिव केस की संख्या 9,90,061 पहुंच गई है। जबकि अब तक 38,59,399 मरीज ठीक हो चुके हैं या डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।
बीते 24 घंटों के दौरान देश में इस महामारी से ठीक होने वाले मरीजों की तादाद 79,292 रही और 1054 लोगों की मौत हो गई। अब तक देश में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की कुल संख्या बढ़कर 80,776 पहुंच गई है।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो