scriptUnlock3: अगस्त में लौटेगी Cinema Hall में रौनक! सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने की सिफारिश | Unlock 3 Cinema Hall will Open in August I B recommend Home Ministry | Patrika News

Unlock3: अगस्त में लौटेगी Cinema Hall में रौनक! सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने की सिफारिश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 25, 2020 03:35:06 pm

Unlock 3 के तहत देश में दोबार खुल सकते हैं Cinema Hall
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने Home Ministry को भेजा सुझाव
नए नियमों के साथ खोले जा सकते हैं सिनेमा हॉल, हालांकि अभी गृहमंत्राल का अंतिम फैसला आना बाकी

Cinema hall will open in Unlock 3

अनलॉक-3 में खुल सकते हैं सिनेमाघर

नई दिल्ली। देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस ( Coronvirus ) के चलते लागू किए गए लॉकडाउन ( Lockdown ) में सिनेमा हॉल ( Cinema Hall ) को भी बंद कर दिया गया था। अब अनलॉक-3 ( Unlock 3 ) के तहत इन सिनेमा हॉल को खोलने की तैयारी की जा रही है। दरअसल इसको लेकर भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने केंद्रीय गृहमंत्रालय ( Home Ministry ) को सुझाव दिया है।
इस सुझाव के तहत आईबी मिनिस्ट्री ने गृह मंत्रालय को अगस्त से सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति देने की बात कही है।

अगस्त का महिना शुरू होते ही एक बार फिर सिनेमा घरों में रौनक लौट सकती है। हालांकि इस बार नियम पहले जैसे नहीं रहेंगे। कोरोना संकट के चलते नियमों बड़ा बदलाव किया गया है। इन नए बदलावों को लेकर एक एसओपी भी तैयार हो गई है। वहीं केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय ने भी गृहमंत्रालय को सुझाव दिया है कि अनलॉक-3 में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दी जाए।
सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने इस संबंध में CII मीडिया कमिटी को शुक्रवार को सिफारिश की है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय की ओर से गृह सचिव अजय भल्ला से इस बारे में बात की गई है। हालांकि इसको लेकर अब तक कोई अंतिम फैसला नहीं आया है।
सूचना प्रसारण मंत्रालय ने रखा ये सुझाव
खरे के मुताबिक सूचना प्रसारण मंत्रालय ने गृहमंत्रालय के सामने अगस्त से सिनेमाघरों को खोलने की जो सिफारिश की है, उसके मुताबिक एक सीट और एक पंक्ति ( Row ) खाली छोड़कर दर्शकों को बैठाने का सुझाव दिया है और इसे पूरे देश के सिनेमाघरों में सख्ती से लागू किया जाए।
हॉल की पहली लाइन छोड़कर दूसरी पंक्ति से एक सीट छोड़कर दर्शन बैठेंगे। इसके साथ ही सिनेमा हॉल के बाहर भी सामाजिक दूरी का पालन सख्ति से किया जाएगा। शुरुआत में संचालकों को सिर्फ 25 फीसदी सीटें भरने की अनुमति होगी।
खरे ने अपनी सिफारिश में 1 अगस्त या फिर 31 अगस्त तक सिनेमाघर खोलने की इजाजत दी जाने की बात कही है।

आपको बता दें कि देशभर में 25 मार्च से लगाए गए लॉकडाउन के बाद से ही सभी सिनेमाघरों को भी बंद करने के निर्देश दे दिए गए थे। आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे सिनेमा जगत को उम्मीद है कि अनलॉक-3 में सरकार इन्हें नए नियमों के साथ खोलने की अनुमति दे सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो