scriptSchool Reopening: 15 अक्टूबर से किन-किन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल? जानें पूरा अपडेट | unlock 5 School Reopening guidelines from 15 oct in these states | Patrika News

School Reopening: 15 अक्टूबर से किन-किन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल? जानें पूरा अपडेट

Published: Oct 05, 2020 03:58:38 pm

Submitted by:

Naveen

-School Reopening: कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के कारण मार्च से ही स्कूल बंद है। -केंद्र सरकार ने अनलॉक 5 ( Unlock 5.0 ) के साथ ही स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। -अनलॉक 5 की गाइडलाइंस के मुताबिक, सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूलों ( Schools Reopen from 15 Oct ) को खोलने की इजाजत दी है।

unlock 5 School Reopening guidelines from 15 oct in these states

School Reopening: 15 अक्टूबर से किन-किन राज्यों में खुल रहे हैं स्कूल? जानें पूरा अपडेट

नई दिल्ली।
School Reopening: कोरोना वायरस ( coronavirus ) के कारण मार्च से ही स्कूल बंद है। हालांकि, केंद्र सरकार ने अनलॉक 5 ( Unlock 5.0 ) के साथ ही स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है। अनलॉक 5 की गाइडलाइंस के मुताबिक, सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूलों ( Schools Reopen from 15 Oct ) को खोलने की इजाजत दी है। हालांकि, स्कूलों को खोलने का अंतिम फैसला राज्य सरकार पर छोड़ा गया है। इसी कड़ी में आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, दिल्ली समेत कई राज्य सरकारों ने 31 अक्टूबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। वहीं, उत्तर प्रदेश, उत्‍तराखंड में 15 अक्टूबर से स्कूल खोलने की अनुमति दे दी है।

त्‍योहारों पर मिलेगा कंफर्म टिकट! 15 अक्टूबर से Bihar, Jharkhand के लिए चलेंगी 200 नई ट्रेनें

कहां-कहां खुलेंगे स्कूल?
उत्तर प्रदेश में 15 अक्टूबर से स्कूल और कोचिंग संस्थान खोले जा सकेंगे, लेकिन उसके लिए प्रशासन से मंजूरी लेना जरूरी होगा। छात्र स्कूल में अपने माता-पिता की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल में उपस्थित हो सकते हैं। वहीं, उत्‍तराखंड सरकार ने 15 अक्‍टूबर से स्‍कूल खोलने की इजाजत दे दी है। हालांकि शिक्षा विभाग इसके लिए अलग से एसओपी जारी करेगा। बिहार में कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल 28 सितंबर से खुल चुके हैं। हालांकि स्‍टूडेंट्स को केवल गाइडेंस के लिए ही स्‍कूल आने की इजाजत है।

इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल
कोरोना संक्रमण को देखते हुए फिलहाल दिल्ली के सभी स्कूल 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इस समय बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर कोई जोखिम लिया जाना उचित नहीं होगा। पश्चिम बंगाल सरकार ने भी 14 नवंबर तक स्कूल खोलने पर पाबंदी लगा दी है। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि 14 नवंबर को काली पूजा के बाद स्‍कूल खोलने पर विचार होगा।

Unlock 5.0: आज से कहां और क्या खुल रहा है, यह रही पूरी जानकारी

महाराष्‍ट्र में 31 अक्‍टूबर तक स्‍कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्‍थान बंद रखने का फैसला किया है। छत्‍तीसगढ़ के शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकान ने कहा कि अभी स्‍कूल और कॉलेज नहीं खोले जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि अंतिम फैसला स्‍कूलों और पैरेंट्स से डिस्कशन के बाद लिया जाएगा। वहीं, कर्नाटक सरकार ने भी कहा है कि 15 अक्‍टूबर तक स्‍टूडेंट्स को स्‍कूल आने की इजाजत नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो