scriptUtility: जल्द महंगे होने जा रहे इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद! खरीदारी से पहले जान लें जरूरी बात | Utility Electronic Good like TV Fridge Washing Machine Price may increase soon know why | Patrika News

Utility: जल्द महंगे होने जा रहे इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद! खरीदारी से पहले जान लें जरूरी बात

Published: Dec 07, 2020 02:52:55 pm

जल्द महंगे हो सकते हैं TV, Fridge समेत कई इलेक्ट्रॉनिक गुड्स
इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपिनियों बोली- लगातार हो रहा लागत मूल्य में इजाफा
महंगे हो रहे जिंक, एल्युमिनियम समेत कई सामान

Electronic Goods price hike

बढ़ सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के दाम

नई दिल्ली। आप भी अगर टीवी (TV), फ्रिज ( Fridge ), वॉशिंग मशीन ( Washing Machine ) जैसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद ( Electronic Goods ) खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के दाम बढ़ सकते हैं। यानी आपकी जेब पर इनका सीधा असर पड़ सकता है।
इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों की कीमतों में इजाफे की बड़ी वजह है इनपुट लागतों में तेजी। यानी इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों को बनाए जाने वाली सामग्री के दामों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है, ऐसे में कंपनियां जल्द ही इन उत्पादों की कीमत बढ़ाकर आपकी जेब को ज्यादा ढीला कर सकती है।
किसान आंदोलन के बीच बीजेपी सांसद सनी देओल की दहाड़, जानिए किसको लगाई लताड़

core.jpg
दिसंबर के अंत या नए वर्ष की शुरुआत में इलेक्ट्रॉनिक कंपनियां अपने उत्पादों की कीमतों में 15 से 40 फीसदी तक का इजाफा कर सकती हैं। व्हाइट गुड्स निर्माता कंपनियों के मुताबिक इनपुट लागतों में 40 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, ऐसे में इलेक्ट्रॉनिक उप्तादों की लागत महंगी होती जा रही है यही वजह है कि इनके दामों में भी जल्द बढ़ोतरी की जा सकती।
इस वजह से बढ़ेंगे दाम
दरअसल इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों की मानें तो पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रॉनिक उत्पादन बनाने वाले सामानों की कीमत काफी बढ़ रही है इनमें एल्यूमीनियम, स्टील, प्लास्टिक, जिंक और फोमिंग एजेंट प्रमुख रूप से शामिल है। ऐसे में कंपनियां अपने ऊपर बढ़ते भार को कम करने के लिए कीमतों में इजाफा करने के मूड में हैं।
समुद्र से माल ढुलाई भी हुई महंगी
सामानों के दामों में तेजी के साथ-साथ कंपनियों को समुद्र के रास्ते माल ढुलाई करना भी महंगा पड़ रहा है। माल ढुलाई में 40 से 50 फीसदी की बढ़ोतरी ने कंपनियों पर भार बढ़ा दिया है।
कोरोना संकट के बीच दुनिया भर में टेलीविजन पैनल के उत्पादन में कमी आई है और इसके दाम 30 फीसदी तक बढ़ चुके हैं।
कोरोना के कारण रोक रखी थी बढ़ोतरी
कंपनियों की मानें तो पिछले कुछ महीनों से कोरोना काल के चलते उन्होंने अपने ऊपर बढ़ रहे कीमतों के भार के बाद भी बाजार में दामों का इजाफा टाल रखा था, लेकिन अब इसे ज्यादा दिन रोकना संभव नहीं है। फेस्टिव सीजन में भी कंपनियों ने संतुलन बनाए रखने और लंबे समय से रुकी हुई खरीदारी को रोकने के लिए दामों को बढ़ोतरी नहीं की थी।
मौसम विभाग ने जारी किया पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का अलर्ट, एक बार फिर इन इलाकों में बारिश बढ़ा सकती है मुश्किल

इतने महंगे हो सकते हैं उत्पाद
कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट कमल नंदी ने एक मीडिया संस्थान को इंटरव्यू में कहा कहा कि सभी कमोडिटी की कीमतें बढ़ गई हैं। ऐसे में इजाफे को रोकना मुश्किल हो रहा है। हो सकता है पहली बार में ही कीमतों में 20 फीसदी तक का इजाफा हो।
रेफ्रिजरेटर और फ्रीज के दाम 12 से 15 फीसदी तक बढ़ सकते हैं, जबकि टीवी की कीमतों में 7 से 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने के आसार हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो