scriptसीनियर वायरोलॉजिस्ट शाहिद जमील का कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष पद से इस्तीफा | Virologist Shahid Jameel Quits Covid panel | Patrika News
विविध भारत

सीनियर वायरोलॉजिस्ट शाहिद जमील का कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष पद से इस्तीफा

शाहिद जमील को कोरोना महामारी (SARS-CoV-2 वायरस) के जीनोम स्ट्रक्चर की पहचान करने का जिम्मा सौंपा गया था। हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार की आलोचना की थी।

May 17, 2021 / 10:52 am

Mohit Saxena

Shahid Jameel

Shahid Jameel

नई दिल्ली। देश में कोरोना की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। इस बीच सीनियर वायरोलॉजिस्ट
शाहिद जमील ने SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम के वैज्ञानिक सलाहकार ग्रुप के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है। अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि इस्तीफा किन कारणों से दिया गया है। हाल ही में शाहिद जमील ने एक लेख में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना की थी। उन्होनें मोदी सरकार को वैज्ञानिकों की बात सुनने की सलाह दी थी।

यह भी पढ़ें

दिल्ली में पीएम के खिलाफ पोस्टर लगाने वाला आप का था कार्यकर्ता, 9000 रुपए में हुआ था काम

इस्तीफे का कारण साफ नहीं

शाहिद जमील केंद्र के सलाहकार ग्रुप के कोर मेंबर थे। शाहिद जमील को कोरोना महामारी (SARS-CoV-2 वायरस) के जीनोम स्ट्रक्चर की पहचान करने का जिम्मा सौंपा गया था। जमील अशोका यूनिवर्सिटी में त्रिवेदी स्कूल ऑफ बायोसाइंस के डायरेक्टर हैं।

संक्रमण के मामले जुलाई तक जारी

जमील ने हाल ही में दावा किया था कि संक्रमण के मामले भले ही कम हो रहे हों, लेकिन बाद की स्थिति आसान नहीं होने वाली। उन्होंने कहा कि यह लंबी चलेगी। संक्रमण के मामले जुलाई तक जारी रह सकते हैं। उनका कहना है कि मामलों में कमी आने के बावजूद हमें रोजाना बड़ी संख्या में संक्रमण से निपटना होगा। जमील के अनुसार अभी ये नहीं कहा जा सकता कि हम दूसरी लहर के पीक पर हैं।

यह भी पढ़ें

झारखंड में ई पास को लेकर को मची होड़, वेबसाइट के क्रेश होने के कारण लोग हुए पेरशान

न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख लिखा

शाहिद जमील ने न्यूयॉर्क टाइम्स में एक लेख भी लिखा था। इस लेख में उन्होंने मोदी सरकार की आलोचना की है। उन्होंने कहा था कि देश में वैज्ञानिक साक्ष्य-आधारित नीति निर्माण के लिए जिद्दी प्रतिक्रिया का सामना कर रहे हैं। उन्होंने सरकार पर वैज्ञानिकों की सलाह को न मानने इल्जाम लगाया था।

लेख में उन्होंने कहा,‘मोदी सरकार को देश के वैज्ञानिकों की सलाह सुननी चाहिए और नीति बनाने में जिद्दी रवैया छोड़ना चाहिए। उन्हें चिंता है कि नीति को चलाने के लिए विज्ञान पर ध्यान नहीं दिया गया है। लेकिन मुझे पता है कि मेरा अधिकारक्षेत्र कहां तक है।’

Home / Miscellenous India / सीनियर वायरोलॉजिस्ट शाहिद जमील का कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष पद से इस्तीफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो