scriptमहाराष्ट्र : मुंबई और कोंकण में भारी बारिश की चेतावनी, सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को किया अलर्ट | Weather Alert: Mumbai and Konkan Receive heavy Rain Warning | Patrika News
विविध भारत

महाराष्ट्र : मुंबई और कोंकण में भारी बारिश की चेतावनी, सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को किया अलर्ट

मुंबई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने 10 जून से 12 जून तक तटीय और महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी ने पांच दिनों के लिए जिलेवार पूर्वानुमान की घोषणा करते हुए, 11 जून के लिए मुंबई, ठाणे, पालघर के लिए येलो अलर्ट जारी किया।

Jun 08, 2021 / 02:00 pm

Shaitan Prajapat

heavy Rain Warning

heavy Rain Warning

नई दिल्ली। मुंबई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) ने 10 जून से 12 जून तक तटीय और मध्य महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मुंबई आरएमसी ने भारी बारिश की चेतावनी के साथ मध्य महाराष्ट्र के कोंकण और आसपास के घाट क्षेत्र में 10 जून से अगले पांच दिनों में भारी वर्षा होने की उम्मीद जताई है। आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि सोमवार तक मानसून की उत्तरी सीमा अलीबाग, पुणे, मेडक, नलगोंडा, रेंटाचिंटाला और श्रीहरिकोटा से गुजर रहा है। विभाग ने अगले 5 दिनों के दौरान क्षेत्र में गंभीर मौसम की चेतावनी जारी की हैै।

 

यह भी पढ़ें

एक्सपर्ट ने वैक्सीनेशन के हालात पर जताई चिंता, कहा- समय रहते नहीं सुधरे तो भयानक होगी तीसरी लहर!

अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, 11 जून को मौसम की पहली हो सकती है। आईएमडी ने पांच दिनों के लिए जिलेवार पूर्वानुमान की घोषणा करते हुए, 11 जून के लिए मुंबई, ठाणे, पालघर के लिए येलो अलर्ट जारी किया। इसके साथ ही कहा है कि अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं रायगढ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अधिकारियों को कहना है कि आने वाले दिनों में मुंबई के लिए कलर कोडिंग को अपडेट किए जाने की संभावना है। इसके अलावा अहमदनगर, औरंगाबाद, बीड, हिंगोली, जालना, लातूर, नांदेड़, पालघर, परभणी, पुणे, रायगढ़ और ठाणे में गरज के साथ बिजली, तेज हवाएं और भारी बारिश होने की संभावना है।

उच्च ज्वार भी कर सकता है प्रभावित
आईएमडी ने 10 जून से मुंबई में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है, इसके आगे भी जारी रहने की संभावना है। उन्होंने कहा कि एक तटीय शहर होने के नाते, समुद्र में उच्च ज्वार भारी वर्षा के दिनों में काफी प्रभावित कर सकता है। सोमवार को शहर में तेज बारिश हुई। 6-7 जून के बीच 24 घंटों में, कोलाबा में 9.4 मिमी और सांताक्रूज़ में 17.2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें

भारतीय वैज्ञानिक दंपती ने खोली चीन की पोल : वुहान लैब से लीक हुआ कोरोना वायरस, शोध में दी ये अहम जानकारी


सीएम उद्धव ने प्रशासन को दिए निर्देश
वहीं, सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य प्रशासन को सतर्क रहने और सप्ताह के दौरान मुंबई और अन्य तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की भविष्यवाणी के बाद किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया। सीएम कार्यालय ने ट्वीट किया कि उन्होंने प्रशासन को चार दिन की अवधि में सतर्क रहने का निर्देश दिया है और कहा है कि COVID-19 रोगियों का उपचार प्रभावित नहीं होना चाहिए। सीएम ने यह भी कहा है कि जरूरत पड़ने पर संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया जा सकता है।

Hindi News/ Miscellenous India / महाराष्ट्र : मुंबई और कोंकण में भारी बारिश की चेतावनी, सीएम उद्धव ठाकरे ने प्रशासन को किया अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो