मौसमः दिल्ली-एनसीआर में सुहावना हुआ मौसम, हल्की बारिश के साथ चलने लगी ठंडी हवाएं

मौसमः दिल्ली-एनसीआर में सुहावना हुआ मौसम, हल्की बारिश के साथ चलने लगी ठंडी हवाएं

  • दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट
  • भीषण गर्मी से लोगों को मिली राहत

नई दिल्ली। पिछले लंबे समय से झुलसा देने वाली गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने रविवार को राहत की सांस ली। यहां मौसम में आए बदलाव के चलते ठंडी हवाओं और हल्की बारिश ने लोगों के चेहरे पर मुस्कान ला दी। दरअसल प्री मानसून हलचल अब उत्तर भारत के इलाकों में दिखाई देने लगी है। मौसम विभाग ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी कि 16-17 जून को दिल्ली-एनसीआर और आस-पास के इलाकों में मौसम करवट लेगा।

मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक हुआ भी बिल्कुल वैसा ही। रविवार सुबह मौसम पूरी तरह बदल चुका था। सूरज की तपिश काफी कम थी और तेज हवाएं माहौल में ठंडक घोल रही थीं। कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। यही नहीं कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी भी चली।

सनी देओल चुनाव जीतने के 20 दिन बाद पहुंचे गुरदासपुर, जनता और मीडिया से बनाई दूरी

 

भारतीय मौसम विभाग ने अंदेशा जताया है कि अगले कुछ घंटों के दौरान एनसीआर में भारी बारिश हो सकती है। मौसम की अचानक करवट से राजधानी दिल्ली के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है, सुबह 10 बजे तक राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इससे पहले IMD ने शनिवार को कहा था कि देश के उत्तरी इलाकों में स्थित राज्यों में 16 जून को मौसम बड़ी करवट लेगा। यहां हल्की आंधी और बारिश आने आसार हैं।

 

बदले हुए मौसम का असर राजस्थान में देखने को मिला। यहां के कई इलाकों में हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी। चुरू में भी पारा गिर कर 45.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इस बार यहां तापमान ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। यहां पारा 50 के पार पहुंच गया था।

मुंबई में झमाझम बारिश
प्री मानसून की सबसे ज्यादा हलचल इन दिनों केरल के बाद मुंबई में देखी जा रही है। यहां जोरदार बारिश ने लोगों को काफी राहत दी है। वाशी से लेकर वसई तक कई इलाकों में मौसम काफी मेहरबान दिखा।

पूर्वोत्तर में मेहरबान रहेगा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक 17 से लेकर 19 जून तक मौसम पूर्वोत्तर राज्यों में जमकर मेहरबान रहेगा। यहां पश्चिम बंगाल, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और सिक्किम राज्यों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

 

चंद्रबाबू नायडू की सुरक्षा में की गई कटौती, एयरपोर्ट पर आम लोगों की तरह हुई तलाशी

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned