scriptमौसम अपडेटः पहाड़ों में टूटा बर्फबारी का 40 साल का रिकॉर्ड, चक्रवाती तूफान के बीच उत्तर भारत में बढ़ेगी ठिठुरन | Weather Forecast 40 year record of snowfall break in uttarakhand | Patrika News
विविध भारत

मौसम अपडेटः पहाड़ों में टूटा बर्फबारी का 40 साल का रिकॉर्ड, चक्रवाती तूफान के बीच उत्तर भारत में बढ़ेगी ठिठुरन

Weather forecast पहाड़ों पर टूटा बर्फबारी का 40 साल का रिकॉर्ड
उत्तर भारत के कई इलाकों में बढ़ेगी ठिठुरन
दक्षिण राज्यों में चक्रवात का अलर्ट

नई दिल्लीFeb 10, 2020 / 01:43 pm

धीरज शर्मा

kedarnath Temple snowfall

पहा़ड़ों पर बर्फबारी ने तो़ड़ा 40 साल पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्ली। देशभर के कई इलाकों में मौसम का मिजाज ( Weather Forecast ) एक बार फिर सर्द हो चला है। खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में जोरदार बर्फबारी ( Snowfall ) ने मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड लौटा दी है।
उत्तराखंड ( Snowfall in Uttarakhand ) में सीजन की सबसे बड़ी बर्फबारी ने हर किसी को सकते में डाल दिया है। भारती मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो 40 साल बाद रिकॉर्ड तोड़ बर्फबारी हुई है।
केदारनाथ ( Kedarnath ) में इस सीजन हुई रिकार्ड बर्फबारी से धाम में भारी नुकसान का अंदेशा भी जताया जा रहा है।

बीते सीजन भी बर्फबारी के चलते केदारनाथ और लिनचोली में करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ था। लेकिन, इस बार बीते वर्ष से अधिक बर्फबारी हुई है, जिससे नुकसान भी ज्यादा होने का अंदेशा है।
सुप्रीम कोर्ट का बड़ा एससी-एसटी संशोधित एक्ट को लेकर ब़ड़ा फैसला, शिकायत के बाद गिरफ्तारी को मिली मंजूरी

https://twitter.com/hashtag/JammuandKashmir?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बीजेपी महिला नेता की हत्या से मची सनसनी, पति पर लगा आरोप

केदारनाथ में टूटा 40 साल का रिकॉर्ड
केदारनाथ में इस बार बर्फबारी ने 40 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। 80 के दशक के बाद इस बार इतनी अधिक बर्फबारी हुई है। साथ इस सीजन लिनचोली और केदारनाथ के बीच छह जगहों पर 20 फीट से ज्यादा बर्फ जम गई है। वहीं कुछ इलाकों में 9 फीट तक बर्फ जम गई है।
https://twitter.com/hashtag/Odisha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली में मतगणना से पहले लगी भीषण आग, सबकुछ जलकर हुआ खाक

दक्षिण राज्यों में बारिश के आसार
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक देश के दक्षिण इलाकों में एक बार फिर बारिश के आसार बने हुए हैं। पश्चिम विक्षोभ के चलते आंध्रप्रदेश, तमिलना़डु और कर्नाटक के तटीय इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं हिमालयीन क्षेत्रों में एक बार फिर चक्रवात के आसार बने हुए हैं। इसका सीधा असर देश के दक्षिणी राज्यों में देखने को मिलेगा।
दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम जारी
दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम बदस्तूर जारी है। मौसम विभाग के मुताबकि अगले 24 घंटे में यहां एक बार फिर सर्दी बढने के आसार हैं। पहाड़ी इलाकों में हुई जोरदार बर्फबारी के बाद दिल्ली-एनसीआर के तापमान में एक बार फिर गिरावट दर्ज होगी।
इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग के मुताबिक देश के तकरीबन 12 राज्यों में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। पहाड़ी इलाकों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में जोरदार बर्फबारी के आसार बने हुए हैं।
जबकि मैदानी इलाकों की बात करें तो हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, ओडिशा, प. बंगाल में भी मौसम का मिजाज बदलने की संभावना बनी हुई है।

Home / Miscellenous India / मौसम अपडेटः पहाड़ों में टूटा बर्फबारी का 40 साल का रिकॉर्ड, चक्रवाती तूफान के बीच उत्तर भारत में बढ़ेगी ठिठुरन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो